Advertisement
trendingPhotos2161125
photoDetails1hindi

दर्द और चोट से जूझते हुए भी दिया UPSC Exam और बन गए देश के सबसे युवा IPS अफसर

IPS Safin Hasan UPSC Success Story: सफीन हसन यूपीएससी की परीक्षा देने जा रहे थे कि तभी उनका काफी भयंकर एक्सिडेंट हो गया था, लेकिन उन्होंने हार ना मानते हुए सीधा परीक्षा केंद्र जाने का निर्णय लिया और पूरा पेपर लिखा. इसी दृण संकल्प का नतीजा था कि सफीन हसन अपने पहले प्रयास में IPS ऑफिसर बन गए.

1/5

हम आए दिन आईएएस और आईपीएस अधिकारियों की कई प्रेरक कहानियों के बारे में पढ़ते और सुनते हैं. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को पास करने वाले प्रत्येक उम्मीदवार के पास बताने के लिए एक अनूठी और प्रेरक कहानी होती है. उन कई कहानियों में से आईपीएस सफीन हसन (IPS Safin Hasan) की आईपीएस अधिकारी बनने की कहानी असाधारण रूप से प्रेरणादायक है. वह सबसे कम उम्र के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी हैं. बता दें सफीन हसन ने मात्र 22 साल की उम्र में ही यूपीएससी परीक्षा पास कर डाली थी.

कलेक्टर को मिले सम्मान से हुए प्रेरित

2/5
कलेक्टर को मिले सम्मान से हुए प्रेरित

12 जुलाई 1995 को जन्मे हसन ने अपनी स्कूली शिक्षा पालनपुर, गुजरात के एसकेएम हाई स्कूल में की थी. यूपीएससी क्रैक करने की उनकी इच्छा तब जागी, जब एक कलेक्टर ने उनके स्कूल का दौरा किया और सफीन उस आईएएस अधिकारी को दिए जाने वाले सम्मान से चकित रह गए थे.

दो साल की यूपीएससी की तैयारी

3/5
दो साल की यूपीएससी की तैयारी

सफीन हसन कॉलेज में ही थे, जब उन्होंने अपने आप को यूपीएससी के लिए मानसिक तौर पर तैयार कर लिया था. कॉलेज पूरा करने के बाद, वे यूपीएससी कोचिंग के लिए दिल्ली चले गए और दो साल तक परीक्षा की तैयारी की. सफीन ने 2017 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए आवेदन किया था.

एक्सीडेंट होने के बावजूद दी परीक्षा

4/5
एक्सीडेंट होने के बावजूद दी परीक्षा

वहीं, परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्र पर जाते समय हसन के साथ एक भयानक दुर्घटना हो गई. उनका परीक्षा के दिन ही काफी भयानक एक्सीडेंट हो गया था. हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी और वे एक्सीडेंट के बाद सीधा उठे और परीक्षा देने के लिए परीक्षा केंद्र चले गए. बता दें कि उनकी चोटें इतनी गंभीर थीं कि उन्हें परीक्षा के ठीक बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था.

पहले अटेंप्ट परीक्षा पास कर बन गए IPS

5/5
पहले अटेंप्ट परीक्षा पास कर बन गए IPS

इतना ही नहीं, उनके इंटरव्यू से पहले भी, हसन को कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ा, जिस कारण उन्हें दिल्ली से आना-जाना करना पड़ रहा था. फिर भी, उन्होंने हार नहीं मानी और यूपीएससी सीएसई के इंटरव्यू में दूसरा स्थान हासिल किया था. वहीं, यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा के फाइनल रिजल्ट में सफीन ने ऑल इंडिया 570वीं रैंक हासिल की थी, जिसके बाद वे IPS के पद के लिए चुने गए थे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़