महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव: कांग्रेस ने बढ़ाया उद्धव ठाकरे का सिरदर्द, 9 सीटों पर घमासान तेज
Advertisement
trendingNow1678951

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव: कांग्रेस ने बढ़ाया उद्धव ठाकरे का सिरदर्द, 9 सीटों पर घमासान तेज

महाराष्ट्र विधान परिषद की नौ सीटों के लिए 21 मई को होने वाला चुनावी मुकाबला रोमांचक हो गया है.

कांग्रेस ने दो प्रत्याशी खड़ा करने का फैसला किया है.

मुंबई: महाराष्ट्र विधान परिषद 2020 (Maharashtra Council Polls 2020) की नौ सीटों के लिए 21 मई को होने वाला चुनावी मुकाबला रोमांचक हो गया है. कांग्रेस ने दो प्रत्याशी खड़ा करने का फैसला किया है. इससे घमासान तेज हो गया है. महाराष्ट्र कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बाला साहेब थोराट (Balasaheb Thorat) ने शनिवार को दूसरा उम्मीदवार उतारने की घोषणा करके मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का कांग्रेस पार्टी ने सिरदर्द बढ़ा दिया है. उद्धव कांग्रेस को दो उम्मीदवारों के बजाय महज एक उम्मीदवार को ही चुनाव में उतारने की सलाह देते रहे लेकिन कांग्रेस ने उनकी मांग को अस्वीकार कर दिया है.

कांग्रेस के इस कदम से मुख्यमंत्री ठाकरे की एमएलसी कुर्सी हासिल करने की राह मुश्किल हो गई है. मुख्यमंत्री कुर्सी बचाने के लिए सीएम ठाकरे को 27 मई तक प्रदेश के किसी भी एक सदन की सदस्यता हासिल करना संवैधानिक बाध्यता है अन्यथा उन्हें मुख्यमंत्री कुर्सी छोडने की नौबत भी आ सकती है. 

इससे पहले, कांग्रेस एक प्रत्याशी उतारने पर सहमत हो गई थी लेकिन शनिवार शाम पार्टी ने अचानक दूसरा उम्मीदवार उतारने की घोषणा कर दी. कांग्रेस की ओर से बीड जिला कांग्रेस अध्यक्ष राजकिशोर उर्फ पापा मोदी कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार होंगे. अब ठाकरे का विधान परिषद में जाने का रास्ता साफ थोड़ा मुश्किल हो गया है.

चुनाव में महाविकास आघाडी में फंसे इस नए पेंच को शिवसेना और एनसीपी जल्द ही सुलझा लेने का दावा कर रही हैं. शनिवार को कांग्रेस हाईकमान ने राजेश राठौर के नाम पर एमएलसीचुनाव के लिए मुहर लगाई थी लेकिन उसके बाद बालासाहेब थोरात ने राजेश राठौर के साथ-साथ राजकिशोर उर्फ ​​पापा मोदी को भी विधान परिषद के चुनावी समर में उतारने का ऐलान कर महाराष्ट्र की सियासत गर्मा दिया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "कांग्रेस पार्टी विधान परिषद में दो सीटों के लिए मर रही है और मुझे राजेश राठौर और राजकिशोर उर्फ ​​पापा मोदी की उम्मीदवारी की घोषणा करने में खुशी हो रही है. आप दोनों को बधाई और शुभकामनाएं!"

fallback

विधान परिषद के वर्तमान सदस्यों का कार्यकाल 24 अप्रैल को समाप्त होने के बाद नौ सीटें खाली हो गई थीं. सत्ताधारी गठबंधन महा विकास आघाडी ने अब तक राठौड़ समेत छह उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. 

विपक्षी दल बीजेपी ने शुक्रवार को अपने चार उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी. ठाकरे राज्य विधायिका के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं. शिवसेना ने ठाकरे के अतिरिक्त विधान परिषद की वर्तमान उपाध्यक्ष नीलम गोरे को प्रत्याशी बनाया है. एनसीपी की ओर से शशिकांत शिंदे और अमोल मितकारी उम्मीदवार हैं. बीजेपी की ओर से रंजीत सिंह मोहिते पाटिल, गोपीचंद पडलकर, प्रवीण दटके और अजित गोपछाड़े उम्मीदवार हैं. 

ये भी देखें: 

महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा में विधान परिषद में निर्वाचित होने के लिए किसी भी सदस्य को 29 विधायकों के वोट की जरूरत होगी. कांग्रेस के पास 44 विधायक हैं. ऐसे में चुनाव रोमांचक हो गया है. विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 11 मई है. 12 मई को दाखिल पर्चों की जांच की जाएगी. 14 मई नामांकन वापस लेने की तारीख है.

Trending news