International Yoga Day 2023: भारत के प्रमुख आध्यात्मिक संगठनों ने आज संयुक्त राष्ट्र संगठन के जेनेवा कार्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग करवाया. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन संयुक्त राष्ट्र की ओर से उसके सभी कार्यालयों में योग आयोजित होता है. जेनेवा, स्विट्जरलैंड के संयुक्त राष्ट्र संगठन में आर्ट ऑफ लीविंग, ईशा फ़ाउंडेशन, हर्टफुलनेस, शिवानंद ध्यान योग, ब्रह्माकुमारी, सहज योग आदि सभी के प्रशिक्षकों द्वारा योग प्रदर्शन किया गया. इस अवसर पर कॉन्सुलेंट जनरल आफिस की ओर से कुछ खास अतिथियों को भी निमंत्रित किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जेनेवा, स्विट्जरलैंड कॉन्सुलेंट के एम्बेसडर इंद्रमणी त्रिपाठी ने भारत से आध्यात्मिक गुरु युवाचार्य अभयदास को खास निमंत्रित किया. युवाचार्य अभयदास अमेरिका से सीधे जेनेवा आए और इस अवसर पर योग करके लोगों को संबोधित भी किया. उन्होंने कहा, “आइए हम योग के अभ्यास को उत्साह, समर्पण और कृतज्ञता की गहरी भावना के साथ अपनाएं. ऐसा करके, हम एक स्वस्थ, सुखी और अधिक सामंजस्यपूर्ण विश्व के निर्माण में योगदान दे सकते हैं. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए आइए हम एक साथ आएं!” हरि ओम.



जहां आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय, न्यूयार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं मौजूद रहकर योग करें, वहीं संयुक्त राष्ट्र के एक महत्वपूर्ण केंद्र जेनेवा में योग कार्यक्रम का आयोजन योग की वैश्विक शक्ति को पेश करता है. भारत की खास आध्यात्मिक और योग आधारिक संगठनों के इस आयोजन से एक बड़े संदेश यूरोप और आसपास के देशों में गया है. युवाचार्य अभयदास ने कहा कि, “ये हमारी विरासत का वैश्विक विस्तार है. आज भारत को लोकतंत्र, योग, आयुर्वद और उसकी संस्कृति से पूरे विश्व में जाना जाता है. प्रधानमंत्री जी के योग को लेकर किए गए कार्यों से हम इसे आज हर जगह होते देखते हैं, मेरे लिए संयुक्त राष्ट्र संगठन के जेनेवा कार्यालय में योग करना और इनका अतिथि बनना सौभाग्य है.“


भारत में आज पूरे जोश से योग दिवस मनाया गया. वहीं न्यूयार्क, अमेरिका में प्रधानमंत्री मोदी स्वयं योग करके आज एक बार फिर इसे अंतर्राष्ट्रीय फलक पर लेकर आएंगे, तो दूसरी ओर जेनेवा में योग के आयोजन में भारत की मुख्य आध्यात्मिक संगठनों का जुटना और भारत से एक आध्यात्मिक हस्ती का इसे संबोधित करना भी एक उपलब्धि ही है.


(संपर्क – युवाचार्य अभयदास जी – +91 8560977657)