Toxic Relationship: पति या बॉयफ्रेंड करता है ऐसी हरकत तो मान लें कि रिश्ते में घुल गया है जहर
Advertisement

Toxic Relationship: पति या बॉयफ्रेंड करता है ऐसी हरकत तो मान लें कि रिश्ते में घुल गया है जहर

Relationship Advice: कोई भी रिश्ता हो सिर्फ एक इंसान की कोशिश और प्रेम के सहारे नहीं चल सकता है. किसी भी रिश्ते में टॉक्सिसिटी को बर्दाश्त करना सही नहीं है. अगर आपका पार्टनर टॉक्सिक हो गया है तो कुछ साइन्स के जरिए आफ इसे समझ सकते हैं. 

Toxic Relationship: पति या बॉयफ्रेंड करता है ऐसी हरकत तो मान लें कि रिश्ते में घुल गया है जहर

Signs Of Toxic Partner: कभी-कभी रिश्ते अचानक से कमजोर होने लगते हैं. हर रिश्ता बोझ सा लगने लगता है. जिस साथी के साथ आप अपना पूरा जीवन बिताने का सपना देखते हैं अगर उसी की हरकतें आपको चौबीसों घंटे परेशान करती हों तो रिश्ता ही आपके पैरों की बेड़ी बन जाता है. ऐसा पार्टनर या पति खुशियों से ज्यादा गम देने लगे तो समझना जरूरी है कि ये रिश्ता आपके लिए बोझ से ज्यादा कुछ नहीं है. आपके पति की कुछ हरकतें बता सकती हैं कि वह टॉक्सिक है या नहीं. 

ठीक से बात न करना

अगर आपका पार्टनर आपसे ठीक तरह से बात नहीं करता है तो इसकी वजह से रिश्तों में दरार आ सकती है. अगर आपका पार्टनर हमेशा बात न करने का बहाना ढूंढता रहे तो आपको थोड़ा संभलने की जरूरत है. 

ज्यादा गुस्सा करना

किसी भी रिश्ते में लड़ाई होना आम बात है, लेकिन अगर ये तकरार हद से ज्यादा बढ़ जाए, तो चिंता का विषय है. बात-बात पर लड़ाई होने लगे तो ये अच्छा संकेत नहीं है. इसकी वजह से रिश्ता टूट सकता है. 

कमियां निकालना

कहते हैं कि निंदक को हमेशा पास रखना चाहिए. आपके अंदर आलोचनाओं और कमियों को सहन करने की शक्ति होनी चाहिए. लेकिन अगर आपका साथी हमेशा कमियां ही निकालता है, या आपकी तुलना किसी ओर से करके आपको नीचा दिखाता है तो ये अच्छा नहीं है. 

सहयोग न करना

पार्टनर या साथी का मतलब यही होता है कि हमेशा साथ देने वाला. अगर आपका पार्टनर हर बात में आपसे किनारा कर ले तो समझ जाएं कि उनमें बदलाव आ गया है. कम से कम आपके पार्टनर में आपको समझने की क्षमता होनी चाहिए.

रोक-टोक 

अगर आपका पार्टनर आपके ऊपर ज्यादा रोक-टोक करता है तो ये सही नहीं है. कुछ हद तक ये ठीक है, हो सकता है ये केयर हो. लेकिन आपको केयर और रोक-टोक में अंतर करना आना चाहिए. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news