Ram Mandir Ayodhya News: चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होती है. इस साल चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से हो रही है. वहीं, रामनवमी के साथ 17 अप्रैल को समापन होगा. नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही हिन्दू नववर्ष का भी शुभारंभ हो रहा है. इस बार की नवरात्रि रामनगरी अयोध्या के लिए खास होगी. राम मंदिर में भी चैत्र नवरात्रि को लेकर तैयारियाम जोरों शोरों से चल रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


9 दिन तक शक्ति उपासना
रामलला के दरबार में 9 अप्रैल को कलश स्थापना के साथ 9 दिन के अनुष्ठान शुरू होंगे. वहीं 17 अप्रैल को राम जन्मोत्सव पर भव्य आयोजन किया जाएगा. बता दें कि करीब 500 साल बाद राम मंदिर में रामजन्मोत्सव मनाया जाएगा. राम मंदिर के पूजारियों के मुताबिक 9 अप्रैल को चांदी के कलश की स्थापना की जाएगी और 9 दिन तक रोज माता दुर्गा की विधि विधान से पूजा की जाएगी. राम मंदिर में चैत्र नवरात्रि के 9 दिन शक्ति उपासना और दुर्गा सप्तशति का पाठ किया जाएगा.


 


रामजन्मोत्सव के लिए खास पूजा
17 अप्रैल को राम जन्मोत्सव पर देवी-देवताओं को आमंत्रित किया जाएगा. बता दें कि राम जन्मोत्सव के लिए मां दुर्गा समेत देवी-देवताओं को आमंत्रित किया जाएगा. 


 


यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि में करें इन 5 मंदिरों में दर्शन, माता रानी पूरी करेंगी हर एक मुराद


 


तैयार किया जाएगा 56 भोग
500 साल बाद पहली बार राम मंदिर में राम जन्मोत्सव मनाया जाएगा. इसके लिए खास तैयारियां की जाएंगी. रामलला के भोग के लिए 56 तरह से व्यंजनों को तैयार किया जाएगा. भोग लगाने के बाद इसे भक्तों में प्रसाद के रूप में वितरित किया जाएगा.


 


राम जन्मोत्सव के लिए खास तैयारियां
राम मंदिर में राम नवमी को लेकर खास तैयारियां की जा रही हैं. रामनवमी पर राम भक्तों के लिए रामलला का दरबार 20 घंटे खुलेगा. इसके अलावा प्रसार भारती के द्वारा लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा. इसके लिए अयोध्या नगर निगम में लगभग 100 स्थान पर एलईडी स्क्रीन लगाया जाएगा. लोग घर पर ही रामलला का दर्शन कर पाएंगे. इस बार रामनवमी पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंच सकते हैं