Nail Cutting Astrology in Hindi: हिंदू और मुस्लिम दोनों ही धर्म में नाखून काटने का सही दिन और तरीका बताया गया है. बॉडी के डेड सेल्‍स नाखून-बाल को काटने का काम वैसे सामान्‍य लग सकता है लेकिन इन्‍हें काटने के दिन और समय का हमारे जीवन पर बड़ा असर पड़ता है. ज्‍योतिष शास्‍त्र में नाखून काटने के लिए भी सही समय और सही दिन बताया है. वहीं गलत समय में नाखून काटना कई तरह की मुसीबतें लाता है. आमतौर पर लोग रविवार के दिन छुट्टी होने के कारण नाखून काटने का काम संडे को करते हैं, जबकि बिना सोचे-समझे ऐसा करना नुकसानदेय साबित हो सकता है. जानिए सप्‍ताह के किस दिन नाखून काटना शुभ होता है और कब अशुभ होता है. 

 



 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सप्‍ताह के इन दिनों में नाखून काटने से आती है गरीबी 


 

ये बात तो अधिकांश लोग जानते हैं और मानते भी हैं कि मंगलवार व गुरुवार के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए. जबकि इसके अलावा भी सप्‍ताह के 2 अन्‍य दिन ऐसे हैं, जिनमें नाखून काटने की मनाही की गई है. ज्‍योतिष के अनुसार शनिवार और रविवार को भी नाखून नहीं काटना चाहिए. इन दिनों में नाखून काटने से धन हानि होती है, तरक्‍की में रुकावटें आती हैं. व्‍यक्ति का आत्‍मविश्‍वास कम होता है. उसे कड़ी मेहनत के बाद भी नौकरी-व्‍यापार में उन्‍नति नहीं मिलती है. साथ ही मां लक्ष्‍मी की नाराजगी उसके पास पैसा नहीं टिकने देती है. 


 



 

इन दिनों में भी नाखून काटना वर्जित 

 

सप्‍ताह के इन दिनों के अलावा नवरात्रि, सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण, व्रत के दिन भी नाखून नहीं काटने चाहिए. त्‍योहार जैसे पवित्र दिनों में भी नाखून काटने की मनाही की गई है. बेहतर है कि इन खास मौकों से एक-दो दिन पहले ही नाखून बाट काटने के काम कर लें. 

 


 

नाखून काटने के शुभ दिन 

 

नाखून काटने के लिए बुधवार और शुक्रवार को सबसे शुभ दिन माना गया है. मां लक्ष्‍मी और शुक्र ग्रह की कृपा से शुक्रवार नाखून काटने से धन-दौलत बढ़ती है, खूबसूरती बढ़ती है. वहीं बुधवार को नाखून काटने से करियर में तरक्‍की मिलती है. 

 

रात में नहीं काटने चाहिए नाखून 

 

इसके अलावा शाम और रात को भी नाखून काटना अच्‍छा नहीं माना गया है. सूर्यास्‍त के बाद मां लक्ष्‍मी भ्रमण पर निकलती हैं और घर में प्रवेश करती हैं. लिहाजा शाम के बाद साफ-सफाई करना, नाखून काटना जैसे काम करना मां लक्ष्‍मी को नाराज कर देते हैं और इससे गरीबी आती है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)