लग गया चंद्र ग्रहण, दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण के बाद जरूर करें ये काम
Advertisement
trendingNow12435145

लग गया चंद्र ग्रहण, दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण के बाद जरूर करें ये काम

Chandra Grahan 2024: साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण शुरू हो चुका है. 18 सितंबर को पितृ पक्ष की प्रतिपदा श्राद्ध के दिन लग रहा यह ग्रहण 10 बजकर 17 मिनट पर खत्‍म होगा. जानिए ग्रहण के बाद क्‍या करें. 

लग गया चंद्र ग्रहण, दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण के बाद जरूर करें ये काम
Chandra Grahan Today : चंद्र ग्रहण लग गया है, पितृ पक्ष की शुरुआत में लग रहे इस चंद्र ग्रहण को अच्‍छा नहीं माना जा रहा है. भारतीय समयानुसार इस चंद्र ग्रहण का समय आज 18 सितंबर को सुबह 06.11 बजे से 10.17 बजे तक है. यानी कि यह ग्रहण करीब 4 घंटे का है, जिसका पीक सुबह 08.14 बजे पर रहा. चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है लेकिन हिंदू धर्म और ज्‍योतिष शास्‍त्र में इसे अच्‍छा नहीं माना गया है क्‍योंकि सूर्य या चंद्रमा पर ग्रहण का मतलब है कि राहु इन्‍हें कुछ देर के डंस लेते हैं, जिससे अंधेरा छा जाता है. इसके चलते वातावरण में नकारात्‍मकता बढ़ जाती है. इसलिए ग्रहण के दौरान ना तो कोई शुभ कार्य किया जाता है और ना ही सूतक काल में. लेकिन इस बार लोग दुविधा में रहे क्‍योंकि ग्रहण पितृ पक्ष के प्रतिपदा श्राद्ध के दिन लगा. 
 
 
मीन राशि में ग्रहण 
 
यह चंद्र ग्रहण मीन राशि और पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में लगा. हालांकि यह ग्रहण भारत में नजर नहीं आ रहा है, लिहाजा इसका सूतक काल भी मान्‍य नहीं हुआ. ऐसे में ग्रहण से जुड़े कोई भी नियम मान्‍य नहीं हुए. लेकिन ग्रहण का असर कहीं ना कहीं जीवन पर पड़ता ही है. इसलिए ग्रहण के दुष्‍प्रभावों से बचाव के लिए चंद्र ग्रहण खत्‍म होने के बाद कुछ करने च‍ाहिए. 
 
 
ग्रहण के बाद करें ये काम 
 
चंद्र ग्रहण खत्‍म होने के बाद स्नान करें. घर में गंगाजल का छिड़काव करें. इससे ग्रहण की नकारात्‍मकता खत्‍म होगी. भगवान की पूजा करें. इसके बाद अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार दान जरूर करें. चूंकि यह ग्रहण पितृ पक्ष में लगा है और पितृ पक्ष में दान-पुण्‍य का बड़ा महत्‍व है ऐसे में ग्रहण के बाद दान करना बेहद फलदायी रहेगा. आज साबुत अनाज, भोजन, कपड़े, धन आदि का दान कर सकते हैं.
 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित हैNEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news