Lucky birds in India: हर देश में शगुन-अपशगुन को लेकर मान्‍यताएं प्रचलित होती हैं. भारत देश की बात करें तो यहां कुछ जीवों को शुभ तो कुछ को अशुभ माना गया है. पक्षियों की बात करें तो हिंदू धर्म में कई देवी-देवताओं का अहम संबंध पशु-पक्षियों से है. वे देवी-देवताओं के वाहन हैं. इसलिए इन जीवों को बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया है. ये पक्षी अहम संकेत भी देते हैं. आज हम पक्षियों से जुड़े कुछ ऐसे संकेतों के बारे में जानते हैं जो धन लाभ का इशारा देते हैं. यही वजह है कि इन पक्षियों का घर में आना या घर के आसपास भी नजर आना बहुत शुभ माना जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खजाना लगता है हाथ 


नीलकंठ: हिंदू धर्म में नीलकंठ पक्षी को बेहद शुभ माना गया है. दशहरे के दिन यदि नीलकंठ दिख जाए तो भाग्‍य खुल जाते हैं. जातक को अपार धन, गुड न्‍यूज मिलती है. वहीं आम दिनों में भी नीलकंठ पक्षी का नजर आना या उसका घर में आना बहुत शुभ फल देता है. यदि आपके घर की छत-बालकनी या किसी भी हिस्‍से पर नीलकंठ आकर तो मान लें कि आपके साथ कुछ बहुत अच्‍छा होने वाला है. 


यह भी पढ़ें : साक्षात् शिव माना गया है ये दुर्लभ रुद्राक्ष, देता है दुनिया मुट्टी में करने की ताकत


उल्लू : धन की देवी मां लक्ष्‍मी का वाहन उल्‍लू है. वैसे तो उल्‍लू विरले ही नजर आता है क्‍योंकि यह रात में जागने वाला पक्षी है लेकिन आपको दिन या रात में कभी भी अपने घर के आसपास उल्‍लू नजर आए तो यह आप पर मां लक्ष्‍मी की कृपा होने का साफ संकेत है. आपको अपार धन, सुख-समृद्धि मिलने वाली है. यदि उल्‍लू घर में आ जाए तो यह आपके घर में मां लक्ष्‍मी के प्रवेश का संकेत है. 


तोता : घर में तोता आना भी बहुत शुभ होता है. यह भी अचानक पैसा मिलने का संकेत है. 


चिड़िया : यदि घर में चिड़िया घोंसला बना ले तो ऐसे घर में कभी कष्‍ट नहीं आते हैं. बल्कि सुख-सौभाग्‍य और समृद्धि बढ़ती जाती है 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)