Tulsi Plant: वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पौधों का जिक्र किया गया है, जो घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ाते हैं. इसके साथ ही, इन पौधों से घर में सुख-समृद्धि और शांति का वास होता है. बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तुलसी, मनी प्लांट, शमी प्लांट और केले के पौधे लगाना शुभ माना गया है. लेकिन शुभ फलों की प्राप्ति के लिए इन्हें सही दिशा में लगाना बेहद जरूरी है. वास्तु जानकारों के अनुसार इन पौधों को सही दिशा में रखने से घर के वातावरण में शुद्धता बनी रहती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार इन पौधों को खासकर घर की दक्षिण दिशा में लगाना शुभ नहीं माना जाता है. इन पौधों को घर में लगाने से पहले वास्तु के कुछ खास नियम हैं जिन्हें जानना आवश्यक है. आइए विस्तार में इन पौधों को घर में लगाने के सही नियम और दिशा के बारे में जानें. ऐसा करने से घर से क्लेश और धन की तंगी दूर होने में मदद मिलती है.


Surya Gochar 2024: 16 सितंबर से कठिनाईयों भरे बितेंगे आने वाले 30 दिन, जीवन में भूचाल ले आएगा सूर्य गोचर
 


तुलसी का पौधा लगाने का सही नियम


वास्तु शास्त्र की मानें तो कभी भी गलती से घर की दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से वास्तु दोष बढ़ता है. ऐसा करने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. तुलसी के पौधे को हमेशा घर की उत्तर पूर्व या फिर उत्तर दिशा में लगाना उचीत माना जाता है.


शमी के पौधे को लगाने के सही नियम


घर की दक्षिण दिशा में शमी को लगाना अशुभकारी माना जाता है. ऐसा करने से वास्तु दोष बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए घर के पूर्व या ईशान कोण में इस पौधे को लगाना सही माना जाता है.


Lakshmi Narayan Yog: नौकरी में प्रमोशन दिलाएगा इन दो 'शुभ ग्रहों का मिलन', धनलाभ के बन रहे हैं प्रबल योग
 


केले के पेड़ को लगाने के सही नियम


घर की दक्षिण दिशा में केले के पेड़ को नहीं लगाना चाहिए. यहां तक कि घर के अंदर भी इस पौधे को नहीं रखना चाहिए. इसे घर के उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. 


मनी प्लांट का पौधा लगाने के सही नियम


घर की दक्षिण दिशा में कभी भी मनी प्लांट को नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है. मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण पूर्व दिशा में लगाना सही माना जाता है. ऐसा करने से धन के सभी नए मार्ग खुलने लगते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)