Kundali Milan: शादी के लिए कुंडली मिलाते समय इन दोषों को न करें नजरअंदाज, भारी पड़ सकती है जरा सी गलती
Advertisement
trendingNow12148222

Kundali Milan: शादी के लिए कुंडली मिलाते समय इन दोषों को न करें नजरअंदाज, भारी पड़ सकती है जरा सी गलती

Kundali Matching Tips: हिंदू धर्म में शादी से पहले कन्या और वर के कुंडली को दिखा कर उसके गुणों को मिलाया जाता है. लेकिन इनके अवगुणों पर कभी गौर नहीं किया जाता. बात दें कि कुंडली के यही दोष आगे चलकर रिश्ते को तोड़ने की असल वजह बन जाते हैं.

 

kundali milan for marriage

Kundali Matching Before Marriage: हिंदू धर्म शादी से पहले वर और कन्या की कुंडली के द्वारा उनके गुणों को मिलाया जाता है. कितने बारे सारे गुण मिल जाने के बाद भी रिश्ते में आगे चल कर दरार आ जाती है. बता दें कि रिश्ते में आई दरार की वजह और कोई बल्कि कुंडली के दोष होते हैं. जिन पर शादी से पहले ध्यान ही नहीं दिश जाता. यही वजह है कि आज कन्या और वर के कुंडली में शादी से पहले किन गुणों और दोषों पर ध्यान देना जरूरी होता है उसके बारे में बताएंगे.

बता दें शादी से पहले गुणों के अलावा ग्रहों के मिलाप का भी होना उतना ही आवश्यक माना जाता है जितना कि गुणों को मिलाया जाता है. ये मिलाप दो प्रकार के होते हैं एक अष्टकूट जिसमें वर कन्या के गुणों को मिलाते हैं और दूसरा नक्षत्र मिलाप. जिसमें ग्रहों की स्थिति को देखा जाता है. इसमें लड़की का ग्रह लड़का पर भारी ना पड़ रहा हो इस पर ध्यान दिइदया जाता है. 

विवाह के समय दोनों की ग्रह दशा को देखना उचित मानते हैं. कन्या या वर पर शनि की साढ़ेसाती तो नहीं चल रही, शनि की ढैया या फिर राहु की महादशा जैसा तो कुछ नहीं चली रहा आदि बहुत सारे नक्षत्रों के मिलाप को देखना आवश्यक माना जाता है. आइए विस्तार में जानते हैं कि कैसे इन चीजों पर गौर कर के एक अच्छे वर या फिर अच्छी कन्या का चुनाव किया जाता है.

अच्छे वर में होते हैं ये गुण 

सबसे पहले अच्छे वर के गुण की बात करें तो उसमें उत्तम स्वास्थ्य के योग होने चाहिए. जिसके बाद उसी समुचित शिक्षा भी जरूरी होती है. वहीं दीर्घायु का योग, मध्यम आयु योग, अल्पायु योग और चरित्र को भी देखा जाता है. इसके साथ ही उसका भाग्य और सन्तान सुख योग जैसे गुण भी देखते हैं.

वर की कुंडली के दोष

व्यभिचार योग, दरिद्र योग, नपंसुक योग, सन्यास योग साथ ही वर की कुंडली में रोग के योग को भी देखा जाता है.

अच्छी कन्या के कुंडली के गुण

स्वास्थ्य, शालीन स्वभाव, उसका अच्छा भाग्य, समुचित शिक्षा, पतिव्रता योग, और सन्तान योग जैसे गुण को विवाह से पहले कुंडली में देखा जाता है.

कन्या के कुंडली के दोष

खराब स्वास्थ्य, दरिद्रता योग, विधवा योग, बंध्या, बांझपन का योग, गर्भपात का योग, संतान बाधक योग, काक बंध्या योग, मृतवत्सा योग और विष कन्या जैसे दोषों को शादी से पहले कन्या के चुनाव से पहले कुंडली मिलाने से पहले देखा जाता है. 

Phalgun Month 2024: फाल्गुन माह का दान सौ गुना फल प्राप्त करने के है बराबर, जानें कौन सी शुभ चीजों का करना चाहिए दान
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news