Neem Karoli Baba: सिर पर चढ़ गया है भारी कर्ज? घबराएं नहीं, अपना लें नीम करोली बाबा के ये 4 उपाय, फटाफट घटने लगेगा लोन
Advertisement
trendingNow12342079

Neem Karoli Baba: सिर पर चढ़ गया है भारी कर्ज? घबराएं नहीं, अपना लें नीम करोली बाबा के ये 4 उपाय, फटाफट घटने लगेगा लोन

Neem Karoli Baba ke Upay: अगर आपके सिर पर भारी कर्ज चढ़ गया है तो घबराएं नहीं. आप बजरंग बली के भक्त और दिव्य पुरुष नीम करोली बाबा के 4 उपाय आजमा लें. आपके सिर से लोन फटाफट उतरने लगेगा. 

Neem Karoli Baba: सिर पर चढ़ गया है भारी कर्ज? घबराएं नहीं, अपना लें नीम करोली बाबा के ये 4 उपाय, फटाफट घटने लगेगा लोन

Neem Karoli Baba ke Pravachan: नीम करोली बाबा उत्तराखंड के महान संत थे. उनका जन्म यूपी में हुआ था लेकिन वे उत्तराखंड के कैंचीधाम में गए तो फिर वहीं के होकर रह गए. अपने आध्यात्मिक गुणों की वजह से वे दिव्य पुरुष माने जाते हैं. वे भगवान हनुमान के परम भक्त थे. अपने जीवनकाल में उन्होंने देश के अलग- अलग हिस्सों में 108 हनुमान मंदिरों का निर्माण करवाया. उन्होंने दुनिया को कई ऐसे अनमोल विचार दिए, जिनका पालन करने पर इंसान की आधी से ज्यादा समस्याएं अपने आप खत्म हो सकती हैं. आज हम नीम करोली बाबा के ऐसे ही 4 उपायों के बारे में आपको बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप कर्ज और आर्थिक दिक्कतों से मुक्त हो सकते हैं. 

किसी को अपनी आमदनी न बताएं

नीम करोली बाबा कहते हैं कि अपने परिवार के अलावा बाकी किसी को भूलकर भी अपनी आमदनी के बारे में नहीं बताना चाहिए. इससे लोगों की नजरों में वह व्यक्ति चढ़ जाता है, जिससे घर में नकारात्मकता आती है. इसके बजाय अपनी आमदनी के मुद्दे पर शांत रहें और मुस्कराकर टाल दें. 

अर्थिक समस्या पर न करें चर्चा

नीम करोली बाबा के अनुसार, हर किसी के आर्थिक जीवन में उतार- चढ़ाव बना रहता है. ऐसे में सिर पर कर्ज चढ़ जाने पर दूसरों के सामने रोना रोकर हाय-तौबा न मचाएं. दूसरे व्यक्ति सामने तो आपसे सहानुभूति जताएंगे लेकिन बाद में आपके इसी व्यवहार का मजाक भी उड़ाएंगे.

परेशान न हों, समाधान सोचें

नीम करोली बाबा कहते हैं कि कर्ज चुकाने पर अपने जीवन की मूलभूत जरूरतों को छोड़कर बाकी अनावश्यक खर्चे कम कर दें. साथ ही आमदनी बढ़ाने के तरीकों पर भी काम करें. एक साथ ये दोनों काम करने पर कर्ज तेजी से उतरना शुरू हो जाता है, जिससे इंसान को मानसिक तनाव से मुक्त मिलती है. 

योग ध्यान करें, भजन सुनें

नीम करोली बाबा कहते हैं कि सिर पर कर्ज चढ़ने पर घबराहट होना स्वभाविक होता है लेकिन इससे कोई फायदा नहीं होता. इसलिए खराब परिस्थिति आने पर शांत हो जाएं और योग ध्यान का सहारा लें. हल्के भोजन सुनें और बड़ों की संगत में रहकर उनके अनुभव सुनें. धीरे- धीरे यह खराब वक्त भी गुजर जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news