Chipkali dekhna diwali par: हिंदू धर्म और वास्‍तु शास्‍त्र में कई शुभ-अशुभ संकेतों, शगुन-अपशगुन के बारे में बताया गया है. यह भविष्‍य में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का इशारा देती हैं. दिवाली महापर्व को लेकर भी कुछ ऐसे अच्‍छे-बुरे संकेतों के बारे में बताया गया है, जिनसे पता चलता है कि मां लक्ष्‍मी की कृपा होने वाली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: साल 2025 में कौन सी राशियां भाग्यशाली होगी? देखें टॉप 5 की लिस्‍ट


दिवाली पर छिपकली का दिखना


- यदि दिवाली के दिन घर में छिपकली दिखे तो यह बहुत शुभ होता है. खासतौर पर दिवाली की रात में छिपकली का दिखना अद्भुत फलदायी साबित हो सकता है. यह धन की देवी लक्ष्‍मी की कृपा होने का संकेत है. आपके घर में पूरे साल धन-धान्‍य भरा रहेगा.


यह भी पढ़ें: एक नहीं दो बार दी थी सीता जी ने अग्नि परीक्षा, वनवास पर श्रीराम के साथ नहीं गईं थीं 'असली सीता'


- दिवाली की रात यदि घर के मंदिर में छिपकली दिखे तो मान लीजिए कि आपकी लॉटरी लगने वाली है. मंदिर में छिपकली का दिखना अकूत धन-संपत्ति मिलने का पूर्व संकेत है. ऐसा जातक अचानक अमीर बन सकता है. उसे बड़ा पद, प्रतिष्‍ठा मिल सकती है. कोई बड़ा फायदा हो सकता है. यह बताता है कि मां लक्ष्‍मी घर में वास करेंगी.


- दिवाली की रात यदि घर में ढेर सारी काली चींटियां नजर आएं तो यह भी बहुत शुभ संकेत है. यह घर में धन की आवक का इशारा है.


यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले लगेगा 'डंक', 4 राशि वालों को बड़ा घाटा कराएगा मंगल गोचर!


- यदि दिवाली की पूजा के दौरान छिपकली दिखे तो यह संकेत है कि लक्ष्‍मी जी आप पर मेहरबान हैं. ऐसा हो तो मां लक्ष्‍मी से सुख-समृद्धि देने और मनोकामनाएं पूरी करने की प्रार्थना करें.


- यदि दिवाली के दिन सिर पर छिपकली गिरे तो यह भी शुभ संकेत है. चूंकि छिपकली के शरीर पर जहर होता है इसलिए तुरंत स्‍नान करें, दूसरे कपड़े पहनें. साथ ही किसी जरूरतमंद को दान दें.


- दिवाली की रात दीवार पर छिपकली दिखे तो यह भी आपके घर में लक्ष्‍मी जी के आगमन का संकेत है. ऐसा हो तो छिपकली पर कुमकुम-चावल छिड़कें. साथ ही 'ऊँ महालक्ष्मयै नमः' मंत्र पढ़ें. अपनी मनोकामना बोलें. इससे आपकी समस्‍याएं दूर होंगी और मनोकामनाएं पूरी होंगी.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)