Diwali 2024: दिवाली पर अगर छछूंदर या उल्लू दिख जाए तो क्या होता है इसका अर्थ? शास्त्रों में बताया गया है रहस्य
Advertisement
trendingNow12482441

Diwali 2024: दिवाली पर अगर छछूंदर या उल्लू दिख जाए तो क्या होता है इसका अर्थ? शास्त्रों में बताया गया है रहस्य

Meaning of seeing an owl on Diwali 2024: दिवाली पर अगर आपको छछूंदर या उल्लू नजर आ जाए तो इसका अर्थ क्या होता है? अधिकतर लोग इसका जवाब नहीं जानते होंगे लेकिन आज हम आपको इसका रहस्य बताने जा रहे हैं.

 

Diwali 2024: दिवाली पर अगर छछूंदर या उल्लू दिख जाए तो क्या होता है इसका अर्थ? शास्त्रों में बताया गया है रहस्य

Diwali par ullu ya chhachhondar dikhne ka arth: सनातन धर्म में दिवाली को सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. इस दिन भगवान श्रीराम लंका में रावण का वध करके अयोध्या वापस लौटे थे. उनके आगमन की खुशी में पूरे अयोध्या में घी के दीये जलाए गए थे. इसी उपलक्ष्य में हर साल दिवाली पर घी के दीप जलाकर खुशी मनाई जाती है. चूंकि भगवान राम प्रभु विष्णु के अवतार हैं और मां लक्ष्मी उनकी अर्धांगिनी, इसलिए इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणपति की भी खास पूजा की जाती है. कई लोगों को इस दिन छछूंदर या उल्लू के दर्शन हो जाते हैं. अगर आपके साथ ऐसा हो तो इसका क्या मतलब होता है, आइए आज आपको इसका रहस्य बताते हैं. 

दिवाली पर छछूंदर के दिखने का अर्थ

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर आपको दिवाली वाले दिन घर में छछूंदर नजर आ जाए तो उसे बहुत शुभ माना जाता है. शास्त्रों में छछूंदर का संबंध धन के देवता कुबेर से माना गया है और वे मां लक्ष्मी के भाई माने जाते हैं. मान्यता है कि अगर दिवाली पर छछूंदर के आपके घर में पैर पड़ गए तो इसका मतलब होता है कि कुबेर देव खुद आपसे बहुत प्रसन्न हैं और वे आपके घर में भ्रमण करने आए थे. जिससे आपके घर में धन- समृद्धि की बरसात होने वाली है. 

दिवाली पर उल्लू के दिखने का अर्थ

शास्त्रों में उल्लू को मां लक्ष्मी का वाहन माना गया है. इसलिए मान्यता है कि अगर दिवाली पर आपको उल्लू नजर आ जाए तो यह बहुत शुभ होता है. यह इस बात का संकेत होता है कि मां लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश करने वाली हैं और दरिद्रता के दिन अब बीत जाएंगे. यह सकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश का भी प्रतीक होता है. 

31 अक्टूबर को मनाया जाएगा दिवाली पूजन

बताते चलें कि इस बार दिवाली पूजन 31 अक्टूबर गुरुवार को है. इसके लिए दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में तैयारियों का सिलसिला तेज है. लोग जगह-जगह अपनी पसंदीदा चीजों की खरीदारी कर रहे हैं. साथ ही घरों की साफ- सफाई और सजावट का दौर भी जारी है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news