Vastu Tips: स्वास्तिक, तुलसी नहीं इन 5 चीजों से भी खिंची आती हैं मां लक्ष्मी, इस जगह लगाने से बन जाओगे करोड़पति
Advertisement
trendingNow12237400

Vastu Tips: स्वास्तिक, तुलसी नहीं इन 5 चीजों से भी खिंची आती हैं मां लक्ष्मी, इस जगह लगाने से बन जाओगे करोड़पति

Vastu Tips for Main Gate: वास्तु शास्त्र के अनुसार  घर का मुख्य द्वार बहुत महत्वपूर्ण होता है. कहते हैं कि घर के मेन गेट से ही मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है. इसलिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और धन के आगमन के लिए वास्तु शास्त्र में कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. जानें इन चीजों के बारे में. 

 

vastu tips for main gate

Main Gate Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार का व्यक्ति के भाग्य के सीधा संबंध होता है. कहते हैं कि उसके भाग्योदय में घर के मुख्य द्वार का अहम रोल होता है. वास्तु के अनुसार आकर्षक मेन गेट घर की शुभता को तो दर्शाते ही हैं. साथ ही, सुख-समृद्धि का आकर्षित करने में भी सहायक होते हैं. हिंदू शास्त्रों के अनुसार घर में मां लक्ष्मी मुख्य द्वार से ही प्रवेश करती हैं. 

इसी कारण बहुत से लोग मां लक्ष्मी को आकर्षित करने के लिए मेन गेट पर तोरण, स्वास्तिक या फिर तुलसी का पौधा लगाते हैं. वहीं कुछ लोग मां लक्ष्मी के पद-चिन्ह भी लगाते हैं. लेकिन इन चीजों के अलावा भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें घर में लगाने से धन-वैभव में बढ़ोतरी होती है. साथ ही, घर में धन का आवक बढ़ता है. 

घर के मुख्य द्वार पर लगाएं ये चीजें 

गाय के गोबर से करें लिपाई 

हिंदू धर्म में गाय के गोपर को पवित्र माना गया है. कहते हैं कि ऐसा गोबर जिस पर गाय ने पैर रख दिया हो, अगर उसे घर के बाहर लिपा जाए, तो उससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. गाय के पैरों के गोबर को मिट्टी के बर्त में रखें और मुख्य द्वार के दोनों और रख दें. इससे मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती है. इस उपाय को दिवाली या फिर अमावस्या के दिन करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

हल्दी के जल से धोएं 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपके घर के मुख्य द्वार पर दहलीज है तो नियमित रूप से इसकी धुलाई हल्दी-जल  या पानी में हल्दी डालकर करनी चाहिए. वहीं, अगर मेन गेट पर दहलीज नहीं है, तो उसे बनवा सकते हैं. प्राचीन मान्यताओं के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर दहलीज का होना जरूरी बताया गया है. कहते हैं कि अगर दहलीज नहीं होती, तो व्यक्ति के पास धन नहीं टिकता. 

घर के बाहर लगाएं श्री यंत्र 

सनातन धर्म में श्री यंत्र को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की विशेष रूप से पूजन करके घर के मुख्य द्वार पर श्री यंत्र स्थापित कर दें. इस उपाय को क रते ही जल्द ही लाभ होगा और घर में मां लक्ष्मी का प्रवेश होगा. 

इस रंग का हो आंगन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को लाल, पीला और हरा रंग बेहद प्रिय है. ऐसे में अपने घर के मुख्य द्वार को इन रंगों में से किसी एक रंग से रंगवाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 
 
दरवाजे पर रखें कलश 
 
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर दोनों ओर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनके आगमन पर स्वागत के लिए सुंदर चित्रों स सजी कलश की भी स्थापना कर सकते हैं. घर के बाहर कलश रखते समय उसमें कुछ सिक्के डालना न भूलें. ये उपाय मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए काफी प्रभावी माना गया है.  

मखाने का बनाएं तोरण 

शास्त्रों में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए कई उपायों का जिक्र किया है. उन्हीं में से एक घर के मुख्य द्वार पर मखाने का तोरण बनाकर टांगना है. मान्यता है कि मां लक्ष्मी को मखाना बहुत पसंद है. इसलिए घर के मुख्य द्वार पर इसे लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news