Navratri Tulsi Puja : नवरात्रि (Navratri) के पर्व पर नौ देवियों की पूजा करने की परंपरा है. वही तुलसी(Tulsi) के पौधे को माता लक्ष्‍मी का प्रतीक माना जाता है.  ऐसे में नवरात्रि के मौके पर आप तुलसी के पौधे को भी देवी का स्वरूप मानकर उनकी पूजा कर सकती हैं. इस दौरान आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा. जिससे आपको मां दुर्गा (Maa Durga) और मां लक्ष्मी(Maa Laxmi) का आशीर्वाद प्राप्त होगा. तो चलिए जानते हैं कि नवरात्रि के दिनों में आपको कौन से उपाय करने होंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नवरात्रि पर करें ये काम (Navratri Upay)


- अगर आपके घर में अब तक तुलसी का पौधा नहीं लगाया है तो नवरात्रि के शुभ अवसर पर इसे जरूर लगा लें. घर के ईशान कोण में तुलसी का पौधा लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है.


- नवरात्रि में दुर्गा मां के सामने दीपक प्रज्जवलित करने के बाद तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए. अगर आप सुबह-शाम ऐसा करते हैं तो आपको मां लक्ष्मी और माता दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 


ये भी पढ़ें- आपके लिए कैसा रहेगा साल 2023, जानें अपना राशिफल


 मेष राशि का वर्षफल 2023  वृष राशि का वर्षफल 2023
 मिथुन राशि का वर्षफल 2023  कर्क राशि का वर्षफल 2023
 सिंह राशि का वर्षफल 2023  कन्या राशि का वर्षफल 2023
 तुला राशि का वर्षफल 2023  वृश्चिक राशि का वर्षफल 2023
 धनु राशि का वर्षफल 2023  मकर राशि का वर्षफल 2023
 कुंभ राशि का वर्षफल 2023  मीन राशि का वर्षफल 2023

- नवरात्रि के दिनों में विधिपूर्वक तुलसी की पूजा करने से सेहत संबंधी सारी परेशानियां दूर होती हैं. तुलसी की पूजा करने से अच्छी सेहत का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसलिए नवरात्रि में हर तुलसी मां की पूजा करनी चाहिए.


- नवरात्रि के पर्व के दौरान जो भी गुरुवार पड़े, उस दिन आप तुलसी के पौधे में पानी के साथ-साथ कच्‍चे दूध की कुछ बूंदें भी अर्पित कर सकती हैं


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)