Diwali 2022: दिवाली पर पाना चाहते हैं मां लक्ष्मी की कृपा, इस तरह करें श्रीयंत्र की पूजा
Advertisement

Diwali 2022: दिवाली पर पाना चाहते हैं मां लक्ष्मी की कृपा, इस तरह करें श्रीयंत्र की पूजा

Diwali 2022 Puja Vidhi: अक्टूबर का महीना शुरू हो चुका है. दिवाली आने में महज कुछ ही दिन बाकी हैं. ऐसे में लोग नवरात्रि के बाद दिवाली की तैयारियों में लग जाएंगे. इस दिवाली पर अगर मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो ये उपाय कर सकते हैं.

श्रीयंत्र

Diwali 2022 Shree Yantra Puja: घर में सुख-शांत, समृद्धि और धन लाभ के लिए दिवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. हालांकि, जानकारी के अभाव के कारण कई लोगों को पूजा का पूरा फल नहीं मिल पाता है. दिवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश के साथ महालक्ष्मी यंत्र या श्रीयंत्र की पूजा भी करनी चाहिए. विधि-विधान से की गई श्रीयंत्र की पूजा से काफी लाभ होता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि श्रीयंत्र की पूजा की कैसे करनी चाहिए.

विशेष लाभ की प्राप्ति

दिवाली पर भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा कर सुख-समृद्धि और आर्थिक तंगी से निजात पाने की मनोकामना करते हैं. इस दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी के साथ ही श्रीयंत्र की पूजा करने से विशेष लाभ की प्राप्ति होती है.

धनतेरस पर करें खरीदारी

धनतेरस के दिन अन्य सामानों खरीदारी करने के साथ ही श्रीयंत्र भी खरीदें. श्रीयंत्र सोने, चांदी, तांबे, पीतल, स्टील के बने हो सकते हैं. लोग अपनी क्षमता के अनुसार, इन्हें खरीद सकते हैं. इसके बाद दिवाली के पूजा के दिन इसे मंदिर या पूजा स्थल पर स्थापित करें.

लाल कपड़े पर करें स्थापित

इसको स्थापित करने से पहले कुछ नियम जरूर जान लें. सबसे पहने स्नान कर तैयार हो जाइए. इसके बाद श्रीयंत्र रखने वाले स्थान की अच्छी से सफाई करें. इसके बाद इसके लाल कपड़े के ऊपर स्थापित करें, फिर इस पर पंचामृत और गंगाजल का छिड़काव करें.

मंत्रों का करें जाप

श्रीयंत्र स्थापित करते समय एक बात का विशेष ध्यान रखें कि इसे मां लक्ष्मी की प्रतिमा के साथ स्थापित न करें. इसके उनसे थोड़ी दूरी पर ही स्थापित करें. इसके बाद लक्ष्मी पूजन करें और फिर श्रीयंत्र की पूजा करें. इसके बाद 'ओम श्री' मंत्र का 108 बार जाप करें. श्रीयंत्र पर लाल फूल, रोली व अक्षत अर्पित किया जाता है और मिठाई का भोग भी लगाया जाता है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news