Bhai Booj 2022 Date in India Calendar: भाई दूज का त्योहार कार्तिक मास के शुक्‍ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है. इस साल 5 दिन के दीपोत्‍सव पर्व की तिथियों को लेकर खासी उलझन की स्थिति बनी हुई है, जिससे लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि इस साल भाई दूज किस दिन मनाएंगे. भाई दूज 26 अक्‍टूबर को मनाई जाएगी या 27 अक्टूबर को भाई दूज मनाना सही रहेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दोपहर में होती है भाई दूज की पूजा


शास्त्रों के अनुसार यम द्वितीया यानी भाई दूज के दिन यमराज अपनी बहन यमुना के घर दोपहर के समय आए थे और बहन की पूजा स्वीकार करके उनके घर भोजन किया था. तब वरदान में यमराज ने यमुना से कहा था कि यम द्वितीया यानी भाई दूज के दिन जो भाई अपनी बहनों के घर आकर भाई दूज मनाएंगे और उनके हाथों से बना भोजन करेंगे, उनको अकाल मृत्यु का भय नहीं रहेगा. इसलिए भाई दूज दोपहर के समय मनाना अच्‍छा होता है. भाई दूज के दिन यमराज, यमदूत और चित्रगुप्त की पूजा की जाती है. 


भाई दूज की सही तारीख 


पंचांग के अनुसार इस साल 2 दिन यानी की 26 और 27 अक्टूबर को कार्तिक शुक्‍ल द्वितीया तिथि लग रही है. द्वितीया तिथि 26 अक्टूबर को दिन में 2 बजकर 43 मिनट से लेकर 27 अक्टूबर की दोपहर 12 बजकर 42 मिनट तक रहेगी. ऐसे में दोपहर को भाई दूज मनाने के चलन के अनुसार 26 अक्टूबर को ही भाई दूज का पर्व मनाना शास्त्र के अनुकूल रहेगा. वहीं जो लोग उदया तिथि के अनुसार भाई दूज मना रहे हैं, उन्‍हें दोपहर 12 बजकर 42 मिनट से पहले भाई दूज मना लेना चाहिए. 


26 अक्‍टूबर को भाई दूज मनाने के लिए शुभ मुहूर्त : दोपहर 01 बजकर 18 मिनट तक दोपहर 03 बजकर 33 मिनट तक
27 अक्टूबर को भाई दूज मनाने का शुभ मुहूर्त: सुबह 11 बजकर 07 मिनट से दोपहर 12 बजकर 46 मिनट तक. 



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें