Astrology: घर से बाहर निकलते वक्त इन संकेतों को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज, वरना होगा अशुभ

कई बार भविष्य में होने वाली कुछ घटनाओं खासकर आर्थिक हानि का संकेत हमें पहले ही मिल जाता है. अगर आपने उन संकेतों को समझ लिया तो नुकसान होने से बच सकता है. 

Astrology: घर से बाहर निकलते वक्त इन संकेतों को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज, वरना होगा अशुभ
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: आने वाले समय में हमारे साथ क्या होगा इस बारे में ईश्वर के अलावा और कोई नहीं जानता. लेकिन कुछ इशारे और संकेत (Signs) ऐसे जरूर होते हैं जो भविष्य में होने वाली घटनाओं की भविष्यवाणी करते हैं. कुछ ऐसा ही घर से बाहर जाते वक्त होने वाली अजीब घटनाओं के बारे में कहा जाता है, जिसे अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं, और बाद में वो आपके कार्य पर प्रभाव डालती हैं. आइए जानते हैं कौन-कौन सी है वो घटनाएं. 

घर से निकलते वक्त छींक आना

घर से किसी शुभ कार्य के लिए जाते वक्त अगर आपको छींक आ जाती है तो इसे अशुभ संकेत समझा जाता है. ये किसी-किसी ना किसी रूप में आपके काम बिगड़ने की ओर संकेत करता है. बड़े बुजुर्गों को भी आपने कहते सुना होगा कि छींक आने पर थोड़ी देर रूक जाना चाहिए, और अगर मुमकिन हो तो घर वापस चले जाएं और दो मिनट वहां रुकने के बाद घर से निकलें. ऐसा कहा जाता है कि इससे अशुभ समय टल जाता है.

ये भी पढ़ें:- अरबों के खजाने से भरी पड़ी है ये झील, लेकिन इस कारण निकालने की कोई नहीं करता हिम्‍मत

रास्ते में मछली-हाथी-अर्थी दिखने के क्या मायने

रास्ते में अगर आपको मछली, हाथी, पान का पत्ता या अर्थी नजर आती है, तो इसे शुभ संकेत माना जाता है. ऐसा होने पर कहा जाता है कि भगवान स्वयं आपके कार्य में आपके साथ हैं. यानी आप जिस भी कार्य से घर से निकले हैंवो निर्विघ्न पूरा हो जाएगा. आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसके अलावा अगर आपको रास्ते में फूल या माला दिखे तो इसे मांगलिक कार्य होने का संकेत कहा जाता है. 

ये भी पढ़ें:- UP: अब वीकेंड पर भी खुलेंगे बांके बिहारी मंदिर के कपाट, आसानी से होंगे ठाकुरजी के दर्शन

दूध-खाली बर्तन या कूड़ा दिखना मानते हैं अशुभ

घर से निकलते वक्त अगर आपका पैर कीचड़ या गोबर में पड़ जाए, या फिर आपको दूध, खाली बर्तन या कूड़ा नजर आए तो इसे असफलता का सूचक कहा जाता है. ऐसी स्थिति में अपने इष्ट देव का नाम लें या शिव-शिव बोलें. ध्यान रहे कि किसी शुभ काम के लिए जाते समय पैन या रूमाल साथ अवश्य ले जाएं, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो वाद विवाद की नौबत आ सकती है. शास्त्रों के अनुसार, अगर आपको ऐसे कुछ अशुभ संकेत मिले तो थोड़ी देर रुककर मिठाई खा लें और फिर पानी पीकर आगे बढ़ें.

ये भी पढ़ें:- इस हफ्ते खुलेंगे व्यापार-नौकरी में तरक्की के दरवाजे, इन राशि वालों की उड़ जाएगी नींद

सड़क पर पड़े हुए सिक्के और नोट मिलने के संकेत

यदि आपको रास्ते में सिक्का पड़े हुआ मिल जाए तो समझ लीजिए कि आपका काम होने में अभी देर है. वहीं आपको रास्ते में कोई नोट मिले तो समझिए कि आपका रुका हुआ काम होने वाला है. यदि आपको सिक्का और नोट दोनों मिले तो समझिये आपका काम किसी के सहयोग से हो जाएगा. यदि रास्ते में मिलने वाले धन का संकेत शुभ न हो तो मिले हुए धन को तुरंत मंदिर में या किसी गरीब को दान करना चाहिए.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.