नई दिल्ली: हर किसी का ये सपना होता है कि उसके पास एक अच्छी नौकरी हो तो ताकि वह अपने परिवार की बेहतर तरीके से देखभाल कर सके. आज कोरोना काल के दौर में तो बड़ी संख्या में लोगों की नौकरी (People lost their jobs) चली गई है और लोग बेरोजगारी की (Unemployment) मार झेल रहे हैं. वैसे तो नौकरी सरकारी हो या प्राइवेट उसमें सफलता पाने के लिए आपको जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन कई बार अथक प्रयास करने के बाद भी किस्मत आपका साथ नहीं देती.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई लोगों का सपना तो सिर्फ सरकारी नौकरी (Government Job) पाना होता है और वे कई-कई साल इसके लिए कोशिश करते रहते हैं. लेकिन मौजूदा समय में सरकारी नौकरी पाना आसान नहीं है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र (Jyotish Shastra) में सरकारी नौकरी पाने के कई उपाय बताए गए हैं. आप चाहें तो एक बार इन उपायों को आजमा सकते हैं.


1. शिवजी और गणेश जी की पूजा करें


अगर आप भी मनचाही सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं हर दिन भोलेनाथ भगवान शिव (Lord Shiva) की पूजा अर्चना करें. ऐसा करने से आपकी नौकरी के मार्ग में आने वाली सभी बाधाएं दूर होंगी. इसके अलावा सोमवार को शिवलिंग (Shivlinga) पर जल, कच्चा दूध और अक्षत चढ़ाएं और भोलेनाथ से अपने मन की बात कहें. 


ये भी पढ़ें- इस अचूक उपाय को करते ही चमकने लगेगा करियर और कारोबार, मिलेगी तरक्की


इसके अलावा विघ्नहर्ता गणेश जी (Lord Ganesha) की पूजा से भी सरकारी नौकरी पाने में मदद मिल सकती है. चतुर्थी तिथि को गणेश जी का ऐसा चित्र घर लाएं जिसमें उनकी सूंड दाईं ओर मुड़ी हो. गणेश जी को लौंग और सुपारी चढ़ाएं और नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाते वक्त गणेश जी को चढ़ाए गए लौंग और सुपारी को अपने साथ लेकर जाएं. सफलता मिलेगी.


2. हनुमान जी की पूजा करें


मनचाही सरकारी नौकरी पाने के लिए आपको अपने घर में हवा में उड़ते हुए हनुमान जी (Lord Hanuman) की एक तस्वीर लगानी चाहिए. हनुमान जी की पूजा करें और हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ भी करें. इससे आपकी मनोकामना जल्दी पूरी होगी. साथ ही हनुमान जी को लाल गुलाब का फूल अर्पित करें. इससे भी आपकी मनोकामना जरूर पूरी होगी.


ये भी पढ़ें- कोरोना काल में अच्छी सेहत चाहिए तो वास्तु के इन आसान उपायों को आजमाएं


3. इन उपायों को करने से भी मिल सकती है सफलता


-नौकरी के लिए इंटरव्यू देने के लिए घर से जाते वक्त दही और चीनी खाकर निकलें. ऐसा करने से शुभ शगुन बनता है और सबकुछ मंगल होता है. 


-इंटरव्यू वाले दिन सुबह स्नान करने के पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर उस पानी से नहाएं. भगवान के आगे 11 अगरबत्ती जलाएं और नौकरी में कामयाबी के लिए प्रार्थना करें. 


-रविवार को छोड़कर बाकी हर दिन पीपल के वृक्ष में जल चढ़ाएं. शनिवार के दिन जल में थोड़ा सा दूध भी मिला लें और शनिवार की शाम को पीपल के वृक्ष की जड़ में तेल का दीया जलाएं. 


(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)


धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.


देखें LIVE TV -