Satyanarayan Puja: ये रही साल 2023 के लिए सत्यनारायण पूजा व्रत की लिस्ट, जानें महत्व और पूजन विधि
Advertisement

Satyanarayan Puja: ये रही साल 2023 के लिए सत्यनारायण पूजा व्रत की लिस्ट, जानें महत्व और पूजन विधि

Satyanarayan Vrat 2023: हिंदू धर्म में सत्यनारायण पूजा और इस दिन रखे जाने वाले व्रत का खास महत्व है. नया साल शुरू हो चुका है तो आपके लिए लेकर आए हैं, पूरे साल के सत्यनारायण भगवान की पूजा की व्रत लिस्ट.

सत्यनारायण पूजा

Satyanarayan Puja Vrat List 2023: नये साल 2023 का आगाज हो चुका है. वैसे तो सभी ने अपने घरों में हिंदू पंचाग और कैलेंडर लगा लिए होंगे. हालांकि, लोग अक्सर बड़े पर्व और त्योहारों के अलावा व्रत इत्यादि पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. वैसे तो सत्यनारायण पूजा किसी भी मास के शुक्लपक्ष को कराई जा सकती है, लेकिन पूर्णिमा के दिन यह पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसे में आज आपके लिए साल 2023 के सत्यनारायण भगवान की पूजा और व्रत के लिए लिस्ट लेकर आए हैं. बता दें कि नये साल में सत्यनारायण की पहली पूजा 6 जनवरी के दिन की जाएगी. 

पूर्णिमा का दिन उत्तम

भगवान सत्यनारायण श्री हरि विष्णु के कई रूपों में एक हैं. भगवान सत्यनारायण की पूजा और व्रत करने से धन, वैभव और समृद्धि की प्राप्ति होती है. पूर्णिमा के दिन सुबह और शाम किसी भी समय सत्यनारायण की पूजा की जा सकती है. कई बार सुबह के समय पूर्णिमा तिथि समाप्त हो जाती है. ऐसे में शाम के समय पूजा करना सबसे उत्तम माना जाता है. 

6 जनवरी- पौष पूर्णिमा

5 फरवरी- माघ पूर्णिमा

7 मार्च- फाल्गुन पूर्णिमा

5 अप्रैल- चैत्र पूर्णिमा

5 मई- वैशाख पूर्णिमा

3 जून- ज्येष्ठ पूर्णिमा

3 जुलाई- आषाढ़ पूर्णिमा

1 अगस्- श्रावण पूर्णिमा

30 अगस्त- श्रावण पूर्णिमा

29 सितंबर- भाद्रपद पूर्णिमा

28 अक्टूबर- अश्विन पूर्णिमा

27 नवंबर- कार्तिक पूर्णिमा

26 दिसंबर- मार्गशीर्ष पूर्णिमा

पूजन विधि

सत्यनारायण पूजा के दिन सुबह जल्द उठकर स्नान कर लें. इसके बाद एक चौकी  में पीले रंग का कपड़ा बिछाकर भगवान सत्यनारायण की प्रतिमा स्थापित करें. चौकी के चारों तरफ केले के पत्ते बांध दें. पूजा के लिए पंचामृत तैयार करें. पूजा की चौकी में एक जल से भरा कलश रखें और घी का दीपक जलाएं. इसके बाद भगवान का चंदन से तिलक करें. इसके बाद भगवान की विधिपूर्वक पूजा करें. सत्यनारायण व्रत की कथा सुनें और फिर आरती करें. शाम को पंचामृत ग्रहण करने के बाद व्रत का पारण करें. 

महत्व

भगवान  सत्यनारायण भगवान का व्रत और पूजा करने से घर पर सुख-समृद्धि आती है. इससे हर मनोकामना पूरी होती है. जो इंसान सत्यनारायण की कथा श्रद्धापूर्वक सुनता है, उसको मनचाहा फल प्रदान होता है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news