Friday Remedies: शुक्रवार के दिन किया ये छोटा सा काम संवारेगा आपकी किस्मत, चुंबक की तरह खींच लाएगा पैसा
Advertisement

Friday Remedies: शुक्रवार के दिन किया ये छोटा सा काम संवारेगा आपकी किस्मत, चुंबक की तरह खींच लाएगा पैसा

Maa Lakshmi Remedies: हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. कहते हैं कि इस दिन सच्चे मन से की गई पूजा मां लक्ष्मी को प्रसन्न करती है. साथ ही, इस दिन किए गए कुछ उपाय घर में सुख-समृद्धि लाते हैं. इतना ही नहीं, घर में मां लक्ष्मी का स्थायी निवास होता है.

 

friday remedies

Maa Lakshmi Friday Upay: आषाढ़ माह की शुरुआत हो चुकी है. 9 जून को आषाढ़ माह की षष्ठी तिथि और शुक्रवार का दिन है. ये आषाढ़ माह का पहला शुक्रवार है. इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास ज्योतिष उपायों का जिक्र किया गया है. कहते हैं कि जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है, वहां व्यक्ति को जीवन में किसी प्रकार के दुख-संकट का सामना नहीं करना पड़ता. घर सुख-समृद्धि और धन-वैभव से भरा रहता है. व्यक्ति को जीवन में किसी प्रकार की कमी नहीं रहती. आइए जानते हैं शुक्रवार के दिन इनमें से कोई उपाय अगर कर लिया जाए, तो वे व्यक्ति की किस्मत बदल सकते हैं.

शुक्रवार के दिन कर लें ये उपाय

- अपनी धन-संपत्ति में वृद्धि करने के लिए 9 जून को बनने वाले रवि योग में अर्थात 5 बजकर 9 मिनट के बाद स्नान करें. इसके बाद एक एकाक्षी नारियल लेकर उसे मंदिर में रखें. इसके बाद भगवान की पूजा करें. मां लक्ष्मी की पूजा करें, उन्हें पुष्प अर्पित करें, भोग लगाएं और फिर अच्छे से धूप-दीप करें. मां लक्ष्मी की तरह एकाक्षी नारियल की भी पूजा करें. पूजा करने के बाद इसे वहीं रखा रहने दें. इस उपाय को करने से आपके धन में बढ़ोतरी होगी.

- जीवन में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की कमल के फूल पर बैठी हुई एक मूर्ति ले आएं और इसे मंदिर में स्थापित करें. इसके बाद मां लक्ष्मी को पुष्प अर्पित करें और पूजा करें.

- सौभाग्य में बढ़ोतरी के लिए कल एक रुपये का सिक्का लें और मां लक्ष्मी के आगे रख दें. इसके बाद धन की देवी की अच्छे से पूजा करें और उस सिक्के के भी अच्छे से पूजा करें. इसके बाद उस सिक्के को मंदिर में रखा ही रहने दें. इसके बाद उस सिक्के को उठाकर एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर रख लें. इससे सौभाग्य में वृद्धि होती है.

- अच्छे स्वास्थ्य के लिए  मां लक्ष्मी के मंदिर में शंख अर्पित करें. साथ ही, मां लक्ष्मी को मखाने और घी का भोग लगाएं. उनके आगे हाथ जोड़कर अच्छे स्वास्थ्य की  प्रार्थना करें. इससे स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा.

- अगर किसी जरूरी डील के लिए घर से बाहर जा रहे हैं और अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो घर से बाहर जाते समय मां लक्ष्मी को प्रणाम करें. उनका आशीर्वाद लें. इसके बाद थोड़ा दही-चीनी खाकर पानी पीकर ही घर से निकलें.

- अगर आप चाहते हैं कि आपका जीवनसाथी खूब तरक्की करे, सैलरी में बढ़ोतरी हो, तो इसके लिए स्नान आदि के बाद मां लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करें. मंत्र है- 'श्रीं ह्रीं श्रीं’  इसका जाप कम से कम एक माला करें.

- अगर आप जीवन में किसी बेहतर पॉजीशन पर जाना चाहते हैं, तो मां लक्ष्मी को केसर का तिलक लगाएं. इसके साथ ही, दूध-चावल की खीर से मां लक्ष्मी को भोग लगाएं. बाद में इस प्रसाद को छोटे बच्चों में बांट दें और स्वंय भी खा लें.

Jhadu Ke Upay: घर में इस दिन ले आएं नई झाड़ू, होगा ऐसा चमत्कार; पैसों से भरी रहेगी तिजोरी
 

तबाही का संकेत दे रही हैं आषाढ़ गुप्‍त नवरात्रि पर माता के आगमन-प्रस्‍थान की सवारी?
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news