Karwa Chauth Vrat Kise Nahi Rakhna Chaiye: कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर करवाचौथ का व्रत रखा जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और खुशहाल जीवन के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. फिर रात को चांद के दर्शन कर अर्घ्य देने के बाद व्रत का पारण करती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


कब नहीं रखना चाहिए करवाचौथ का व्रत?
करवाचौथ का व्रत रखने के लिए कई नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है. कई बार घर में ऐसे हालात बन जाते हैं जिससे महिलाएं सोच में पड़ जाती हैं कि करवाचौथ का व्रत रखना चाहिए की नहीं. इस लेख में आज हम आपकी कन्फ्यूजन दूर करेंगे और बताएंगे कि किस-किस को ये व्रत नहीं रखना चाहिए. आइए जानते हैं...


यह भी पढ़ें: Happy Karwa Chauth 2024 Wishes: इन खूबसूरत मैसेज से अपने पार्टनर को दें करवाचौथ की शुभकामनाएं, खुशी से खिल जाएगा उनका चेहरा!


1. घर में सूतक होने पर
मान्यता है कि अगर आपके घर में हाल ही में किसी का जन्म हुआ है या फिर किसी की मृत्यू हुई है तो ऐसे में पूजा-पाठ नहीं करनी चाहिए. ऐसे में आप करवाचौथ का व्रत तो रख सकते हैं लेकिन पूजा नहीं करनी चाहिए.


 


2. अविवाहित महिलाएं
कई बार महिलाएं लिव इन रिलेशनशिप या फिर शादी के 7 फेरे लिए बिना पार्टनर के साथ रहती हैं. ऐसे हालात में भी करवाचौथ का व्रत नहीं रखना चाहिए. हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ये शुभ नहीं होता है.


 


3. गर्भवती महिलाएं
जो महिलाएं गर्भवती होती हैं उनके लिए समय बहुत अहम होता है. स्वास्थ्य के लिए उनका भूखा और प्यासा रहना अच्छा नहीं होता है. व्रत रखने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में गर्भवती महिलाएं व्रत न रखें केवल पूजा कर सकती हैं.


 


4. गंभीर रोगों से पीड़ित महिलाएं
जो महिलाएं किसी गंभीर बीमारी से परेशान हैं और उनका दवाई लेना बहुत जरूरी है तो ऐसे में भी व्रत नहीं रखना चाहिए. इससे सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. आप भी केवल पूजा कर सकती हैं. 


 


5. मासिक धर्म या पीरियड्स में
पीरियड्स में व्रत तो श्रद्धाभाव से रखा जा सकता है. हालांकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार आप पूजा-पाठ नहीं कर सकती हैं. आप किसी से पूजा के लिए कह सकती हैं. साथ ही आप पूजा सामग्री को स्पर्श न करें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए. 


यह भी पढ़ें: Karwa Chauth Thali: पहली बार रखने जा रही हैं करवा चौथ का व्रत, तो जान लें पूजा थाली में क्या-क्या रखें और सामग्री की पूरी लिस्ट


6. एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर
अगर पति के अलावा किसी महिला का अन्य पुरुष से लगाव है तो भी करवाचौथ का व्रत नहीं रखना चाहिए. इससे पूजा और व्रत का फल प्राप्त नहीं होता है. ये भी मान्यता है कि माता करवा का क्रोध भी झेलना पड़ सकता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)