Janmashtami 2023 LIVE: देश भर में जन्‍माष्‍टमी की धूम, उत्तर से दक्षिण तक..कान्हा के जन्म पर ऐसे हो रही पूजा
Advertisement
trendingNow11860332

Janmashtami 2023 LIVE: देश भर में जन्‍माष्‍टमी की धूम, उत्तर से दक्षिण तक..कान्हा के जन्म पर ऐसे हो रही पूजा

LIVE: देशभर में भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन को मनाया जा रहा है. इस पर्व की धूम उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक है. उत्तर प्रदेश के मथुरा वृंदावन में जन्माष्टमी की विशेष पूजा देखने को मिलेगी. कान्हा के जन्म को लेकर कहां क्या खास हो रहा है, इसे जानने के लिए इस लाइव ब्लॉग के साथ बने रहें..

Janmashtami 2023 LIVE: देश भर में जन्‍माष्‍टमी की धूम, उत्तर से दक्षिण तक..कान्हा के जन्म पर ऐसे हो रही पूजा
LIVE Blog

Shri Krishna Janmashtami: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम मची हुई है. मथुरा-वृंदावन में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव विशेष तरीके से मनाया जा रहा है. यहां के प्रमुख मंदिरों में 7 सितंबर की मध्यरात्रि 12 बजे कान्हा का जन्म होगा. इस मौके पर गली-गली हरे कृष्णा हरे कृष्णा से गूंज रही है. असल में इस साल जन्माष्टमी 2 दिन मनाई जा रही है. 6 सितंबर और 7 सितंबर इस तरह से व्रत का पारण भी दो दिन किया जाएगा, 7 सितंबर और 8 सितंबर के दिन व्रत का पारण कर सकते हैं. इस पर्व की धूम उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक है. कान्हा के जन्म को लेकर कहां क्या खास हो रहा है, इसे जानने के लिए लगातार अपडेट पाने के लिए जुड़े रहें.

07 September 2023
23:25 PM

गोरखपुर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर आज पहुंचें गोरखपुर गोरखनाथ मंदिर स्थित जन्माष्टमी उत्सव में शामिल होकर कल सुबह 11 बजे निकल जाएंगे मथुरा

21:10 PM

चंडीगढ़ में धूमधाम से मनाया जा रहा

चंडीगढ़ के गौड़ीय मठ मंदिर में लोगों की भारी भीड़ है. लोग भगवान कृष्ण के दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. मंदिर में खास तरह की सजावट की गई है सजावट में लगाए गए फूल विदेशों से मंगाए गए हैं. मंदिर में भगवान कृष्ण की लीलाओं से जुड़ी कई झांकियां भी बनाई गई है लोग भगवान कृष्ण के दर्शन के साथ-साथ इन झांकियां के दर्शन भी कर रहे हैं. यह झांकियां भी खास तरह की है इन झांकियां में मूर्तियों को अलग-अलग काम करते हुए दिखाया गया है. यह चलित झांकियां है. मंदिर में भगवान नरसिम्हा द्वारा हिरण्यकश्यप के वध की क्योंकि सबसे खास है.

21:06 PM

पटना के इस्कॉन मंदिर में रौनक

जन्माष्टमी के मौके पर पटना के इस्कॉन मंदिर में भक्तों का हुजूम उमड़ा है. रात बारह बजे का भक्त इंतजार कर रहे हैं जब जन्माष्टमी के दिन भगवान का अवतरण श्रद्धालु परंपरागत तरीके से मनाते हैं. रात बारह बजे भगवान का दुग्धाभिषेक और श्रृंगार होगा, मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है.

19:44 PM

दिल्ली के बिड़ला मंदिर में श्री कृष्ण जन्मोत्सव

ना सिर्फ भारत देश बल्कि विश्व भर में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम है. दिल्ली के बिड़ला मंदिर से भी ऐसा ही नजारा सामने आ रहा है. भक्ति भाव से ओतप्रोत सुंदर प्रस्तुतियों के बीच श्रद्धालुओं के बीच गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है.

19:10 PM

कश्मीर के लाल चौक पर दिखी कान्हा की मनमोहक झांकी

कश्मीर में भी कृष्ण जनमाष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है. श्रीनगर की सड़कों पर धूमसे चलती दिखी शोभा यात्रा लोगों का मन मोह रही है. कश्मीरी पंडित समुदाय और अन्य लोगों ने भगवान कृष्ण की जन्म दिन मनाया. हब्बा कदल में स्थित कत्लेश्वर मंदिर से निकली शोभा यात्रा प्रसिद्ध लाल चौक से गुजरते हुए घंटाघर पहुंची और वहां संपन्न हुई. इस यात्रा में भगवान कृष्ण की फूलों से सजी झांकी निकाली गई. रास्ते पर मुस्लिम और अन्य धर्म के लोगों ने शोभा यात्रा पर फूल बरसाए और बधाई दी.

19:08 PM

कुछ इस तरह से करें मुरारी की पूजा 
 
भगवान श्रीकृष्‍ण का दूध और गंगाजल से अभिषेक करें. फिर उन्‍हें नए वस्‍त्र पहनाएं. मोरपंखी मुकुट लगाएं. बांसुरी, चंदन, वैजंयती माला से श्रृंगार करें. उन्‍हें भोग में तुलसी दल, फल, मखाने, मक्खन, मिश्री का भोग, मिठाई, मेवे, पंजारी आदि अर्पित करें. फिर दीप-धूप करें. आखिर में श्री कृष्ण के बाल स्वरूप की आरती उतारें और प्रसाद बांटें. उनके लिए पालना सजाया जाता है और उसमें उन्‍हें झुलाया जाता है.

19:07 PM

जन्‍माष्‍टमी पर दुर्लभ संयोग

हिंदी पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 6 सितंबर 2023 की दोपहर 03:37 मिनट पर शुरू होगी और 7 सितंबर 2023 की शाम 04:14 मिनट पर समाप्त होगी. चूंकि भगवान कृष्‍ण का जन्‍म मध्‍यरात्रि को हुआ था इसलिए जन्‍माष्‍टमी पर्व रात को मनाया जाता है. इस कारण जन्‍माष्‍टमी तिथि 7 सितंबर को मानी जाएगी.

19:06 PM

मथुरा-वृंदावन की गली-गली में कान्हा की धूम

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व मथुरा-वृंदावन में विशेष तरीके से मनाया जा रहा है. यहां के प्रमुख मंदिरों में 7 सितंबर की मध्यरात्रि 12 बजे कान्हा का जन्म होगा. इस मौके पर गली-गली हरे कृष्णा हरे कृष्णा से गूंज रही है. जन्मोत्सव का साक्षी बनने के लिए देश-विदेश से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ पहुंची है. लल्ला के स्वागत के लिए मथुरा-वृंदावन को दुल्हन की तरह सजाया गया है.

Trending news