Advertisement
trendingPhotos1612838
photoDetails1hindi

Kalawa Benefits: इन पेड़-पौधों पर कलावा बांधने से बदल जाता है भाग्य, खुलता है किस्मत का ताला

Vastu Tips: हिंदू धर्म में हाथ में कलावा या मौली बांधने का बड़ा महत्व है. कहते हैं हाथ में कलावा बांधने से आप सभी नकारात्मक चीजों से दूर रहते हैं और यह आपकी एक तरह से रक्षा करती है. लेकिन कुछ ऐसे पेड़-पौधे हैं जिसमें कलावा बांधा जाता है. हिंदू धर्म में माना जाता है कि पेड़ पौधों में कलावा बांधने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और कई ग्रह दोष भी दूर होते हैं. चलिए जानते हैं वो कौन-कौन से पेड़ हैं जिसमें कलावा बांधना शुभ माना जाता है.

1/6

केले के पेड़ की पूजा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. अगर आप गुरुवार के दिन केले के पेड़ में पूजा करने के साथ ही कलावा बांधते हैं तो इससे भगवान विष्णु और बृहस्पति देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. वैवाहिक जीवन में भी खुशहाली बनी रहती है.

2/6

आंवले के पेड़ की पूजा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. गुरुवार या शुक्रवार के दिन आवंले के पेड़ की 7 बार परिक्रमा करते हुए कलावा बांधने से जीवन में खुशहाली बनी रहती है.

3/6

तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए तुलसी के पौधे में कलावा बांधने से घर में ऊर्जा अच्छी बनी रहती है, आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और धन से जुड़ी परेशानी भी दूर होती है.

4/6

शमी का पौधा जिस घर पर होता है वहां शनि देव और शिवजी की कृपा हमेशा बनी रहती है. शनिवार के दिन शमी के पौधे में कलावा बांधने से शनि महाराज प्रसन्न होते हैं. साथ ही अगर आपकी कुंडली में राहु का दोष है तो वो भी कम होता है.

 

5/6

हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ की भी बहुत मान्यता है. लोग शनिवार के दिन इसकी पूजा करते हैं. पीपल के पेड़ में कलावा बांधने से घर में सुख-शांति और सकारात्मकता बनी रहती है.

6/6

सुहागिन महिलाओं द्वारा बरगद पेड़ की पूजा करने से अखंड सौभाग्य का वरदान प्राप्त होता है और दांपत्य जीवन में खुशहाली बनी रहती है. माना जाता है कि बरगद के पेड़ में कलावा बांधने से संतान सुख की प्राप्ति होती है साथ ही पति की आयु लंबी होती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़