Advertisement
photoDetails1hindi

दिवाली से पहले इन चीजों घर में रखने से चुंबक की तरह खिंची आएंगी धन की देवी, दोनों हाथों से बरसाएंगी अकूत पैसा!

Diwali 2023 Auspicious Thing: ज्योतिष शास्त्र में दिवाली से पहले इन 7 चीजों को खरीद कर घर लाना शुभ माना जाता है.  अगर कोई व्यक्ति चाहता है कि धन की देवी मां लक्ष्मी की उस पर विशेष कृपा बरसे तो इन सामानों को दिवाली से पहले अपने घर जरूर लेकर आएं.

 

मां लक्ष्मी की प्रिय हैं ये चीजें

1/8
मां लक्ष्मी की प्रिय हैं ये चीजें

इस साल दिवाली का त्योहार 12 नवंबर रविवार के दिन मनाई जाएगी. बता दें कि हर साल ये पर्व कार्तिक माह की अमावस्या के दिन ही मनाया जाता है. दिवाली पर मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी की पूजा का विधान है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई दिन पहले से ही घरों में साफ-सफाई शुरू कर देते हैं. ऐसे में अगर आप भी इन मां लक्ष्मी का घर में वास चाहते हैं, तो दिवाली से पहले ही घर में ये कुछ चीजें जरूर ले आएं. 

लाएं गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा

2/8
लाएं गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा

दिवाली से ठीक पहले अगर चाहते हैं कि धन की देवी माता लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहे तो मां लक्ष्मी के साथ गणेश की प्रतिमा घर में जरूर लेकर आएं.  दरअसल दिवाली के दिन माता लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की पूजा की जाती है, इसलिए उनकी प्रतिमा जरूर लाएं.

 

भगवान के नए वस्त्र

3/8
भगवान के नए वस्त्र

दिवाली में नए कपड़े खरीदना शुभ माना जाता है. दिवाली पूजन के समय जैसे हम सभी नए कपड़े पहनते हैं, उसी प्रकार देवी-देवताओं को भी नए वनस्त्र पहनाएं जाते हैं. इसलिए दिवाली से पहले माता लक्ष्मी के लिए लाल रंग के वस्त्र जरूर ले कर आएं.  

लाएं गोमती चक्र

4/8
लाएं गोमती चक्र

गोमती चक्र को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है.  दिवाली के अवसर पर गोमती चक्र खरीदना शुभ माना जाता है.  इसलिए दिवाली से पहले 11 गोमती चक्र खरीद कर घर में जरूर लाएं.  ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है.

घर ले आएं श्रृंगार का सामान

5/8
घर ले आएं श्रृंगार का सामान

श्रृंगार औरतों का गहना माना जाता है.  ऐसे में दिवाली से पहले माता लक्ष्मी की विशेष कृपा पाने के लिए 16 प्रकार के श्रृंगार का सामान घर में खरीद कर जरूर लाएं.  साथ मां लक्ष्मी के लिए लाल रंग की साड़ी भी जरूर लेकर आएं.

 

श्री यंत्र

6/8
श्री यंत्र

ज्योतिष शास्त्र के अनुसा श्री यंत्र भी मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है. कहते हैं पूजा में श्री यंत्र की स्थापना करना शुभ माना गया है. दिवाली से पहले अगर घर में यदि श्री यंत्र नहीं है तो जरूर लेकर आए और इसकी स्थापना करें.  दरअसल श्री यंत्र को धन वृद्धि का कारक माना जाता है. विधिपूर्वक श्री यंत्र की स्थापना करने से घर में धन आगमन के स्त्रोत बनते हैं.

 

कौड़ी

7/8
कौड़ी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कौड़ी मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय हैं. ऐसे में दिवाली से पहले ही कौड़ी खरीद कर ले आएं. मान्यता है कि कौड़ी धन को आकर्षित करने में मदद करता है.  कौड़ी को लाल रंग के कपड़े में बांध कर तिजोरी में रख सकते हैं.  इसलिए दिवाली से पहले कौड़ी को घर में जरूर लाएं.

नारियल

8/8
नारियल

यदि मां लक्ष्मी की विशेष कृपा चाहते हैं तो दिवाली से पहले नारियल खरीद कर जरूर लाएं.  इसे लाल रंग के कपड़े में बांध कर तिजोरी में रखने से बरकत होती है. नारियल मां लक्ष्मी की पि्रयि चीजों में से एक है. घर के पूजा स्थल पर रखने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़