photoDetails1hindi

Garud Puran: जीवन में इन बातों से तुरंत पा लें छुटकारा, वरना हो जाएंगे कंगाल; जानें क्या कहता है गरुड़ पुराण

Garuda Purana Importance: हिंदू धर्म के सभी पुराणों में गरुड़ पुराण का काफी महत्व है. इसमें भगवान विष्णु और उनके वाहन गरुड़ के बीच की बातचीत मौजूद हैं. गरुड़ पुराण में मृत्यु, पुनर्जन्म और अंतिम संस्कार से संबंधित जानकारी दी गई हैं. हालांकि, इसमें मानव जीवन से संबंधित कई बातें लिखी हुई हैं, जिनको अगर किसी इंसान ने जीवन में उतार लिया तो कई तरह के कष्टों से छुटकारा पा सकता है और उसे मोक्ष की प्राप्ति हो सकती है. 

1/5

गरुड़ पुराण में कहा गया है कि हर इंसान को सूर्य के उगने से पहले ही उठ जाना चाहिए. जो लोग सूर्योदय के बाद भी देर तक सोते रहते हैं. ऐसे लोग आलसी किस्म के होते हैं और जिंदगी में हमेशा परेशान रहते हैं. 

2/5

गरुड़ पुराण के अनुसार, जो इंसान हर समय गंदे वस्त्र धारण करता है. उसके पास मां लक्ष्मी कभी नहीं आती है. मां लक्ष्मी ऐसे जगह वास करती हैं, जहां साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है. ऐसे में जरूरी है कि इंसान को साफ-सुथरे कपड़े पहनने चाहिए, वरना दरिद्रता का शिकार हो सकते हैं.  

3/5

ऐसे लोग जो हमेशा दूसरों की कमियां निकालते हैं. हर समय आलोचना और बुराई करते रहते हैं. ऐसे लोगों के पास हमेशा पैसों की तंगी बने रहती है. ऐसे लोग समय रहते, अपनी आदत सुधार लें, वरना जीवन में दरिद्रता बनी रहेगी. 

4/5

कई लोगों की आदत होती है कि वह मेहनत से बचते हैं. खुद मेहनत न करके, बस हमेशा दूसरों को नीचा दिखाने या गिराने की कोशिश करते रहते हैं. परिश्रम से जी चुराने वालों के साथ भी मां लक्ष्मी नहीं रहती हैं. 

5/5

मां लक्ष्मी की कृपा से अगर जिंदगी में खूब धन कमा लिया तो उसका कभी घमंड न करें. जो लोग पैसों का घमंड करते हैं, उन लोगों के पास मां लक्ष्मी ज्यादा समय तक नहीं टिकती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery