Advertisement
photoDetails1hindi

Jaya Kishori: क्या है जया किशोरी का असली नाम? प्यार-शादी को लेकर कही ये बात

 जया किशोरी आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. वह न सिर्फ कथावाचक हैं बल्कि मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं. बीते दिनों बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के साथ उनकी शादी की की अफवाह भी उड़ी थीं, जो फर्जी साबित हुईं. धीरेंद्र शास्त्री ने खुद इस बात को झूठा बताया था. उन्होंने खुद कहा था कि ऐसा कोई विचार उनके मन में नहीं है.

1/11

कथावाचक जया किशोरी ने बेहद कम उम्र में शोहरत हासिल कर ली है. युवा ही नहीं अधिक उम्र के लोगों के बीच भी वह काफी मशहूर हैं. उनके मुख से कथा सुनने बड़ी तादाद में लोग आते हैं. 27 साल की उम्र में उन्होंने अपनी मेहनत के बूते कामयाबी पाई है. 

 

2/11

मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर उन्होंने कितने ही लोगों की जिंदगी से अंधेरा दूर किया है. वह अपनी स्पीच से लोगों में नई ऊर्जा पैदा करती हैं. बचपन से ही जया किशोरी की रूचि भक्ति और आध्यात्म की ओर था. 

3/11

रिपोर्ट्स की माने तो उन्होंने महज 10 साल की आयु में सुंदरकांड का पाठ किया था. उनकी सुरीली आवाज को सुनर लोग मंत्रमुग्ध हो गए थे. उनकी शख्सियत में सादगी और चेहरे पर जो तेज नजर आता है, उसे देखकर लोग उनको 'देवी' भी कहते हैं. 

4/11

जया किशोरी भगवान श्रीकृष्ण को बहुत मानती हैं. भगवान के प्रति उनका प्रेम देखकर ही उनके गुरु ने उनको किशोरी की उपाधि दी थी. उनका असली नाम जया शर्मा है. लेकिन जब गुरु ने उपाधि मिल गई तो वह किशोरी जी या जया किशोरी के नाम से पॉपुलर हो गईं. वह बेहद सुरीली आवाज में भजन गाती हैं. जया किशोरी स्वर्गीय गुरु श्री रामसुखदास जी महाराज और भगवद आचार्य विनोद कुमार जी सहल को गुरु मानती हैं.

5/11

उनका जन्म साल 13 जुलाई 1995 में प.बंगाल के कोलकाता में हुआ था. उनकी शादी को लेकर भी चर्चे सोशल मीडिया पर होते रहते हैं. हालांकि वह खुद कहती हैं कि उनका पहला प्यार भगवान कृष्ण हैं. हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि जब समय आएगा तो वह शादी जरूर करेंगी.

6/11

जया किशोरी की स्कूली शिक्षा महादेवी बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी और श्री शिक्षायतन कॉलेज से हुई है. एक ओपन यूनिवर्सिटी से उन्होंने बैचलर ऑफ कॉमर्स पूरा किया. उनके पैरेंट्स का नाम शिव शंकर शर्मा और सोनिया शर्मा हैं. उनकी एक छोटी बहन है जिसका नाम चेतना शर्मा है. 

 

7/11

सोशल मीडिया पर भी उनके फॉलोअर्स की संख्या लाखों में है. वह हर साल राजस्थान के खाटू श्याम मंदिर में माथा टेकने जरूर जाती हैं

8/11

उन्होंने अब तक 20 से ज्यादा एल्बम्स के लिए भजन गाए हैं. इनमें सुंदरकांड, शिव स्तोत्र, श्याम थारो खाटू प्यारो और हिट्स ऑफ जया किशोरी शामिल है.

9/11

शादी के लिए उनकी कुछ शर्तें भी हैं. उन्होंने यह भी कहा था कि जो भी इन शर्तों को पूरा कर पाएगा, वही उनका हमसफर बनेगा. उन्होंने कहा था कि वह कोलकाता में विवाह करना चाहती हैं. उनका इस जगह से एक अलग लगाव है. वह कहती हैं कि अगर शादी कोलकाता में हुई तो वह अपना पसंदीदा खाना खा सकेंगी. 

10/11

उन्होंने यह भी कहा था कि अगर विवाह कोलकाता के अलावा कहीं और होता है तो उनकी शर्त यह होगी कि उनके पैरेंट्स भी उसी शहर में शिफ्ट हो जाएं. 

 

11/11

जया किशोरी खुद कहती हैं कि उनको शादी से खौफ है. शादी के बाद दुल्हन को पति के घर जाना होता है और उनको पैरेंट्स से अलग रहने में डर लगता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़