Advertisement
trendingPhotos1404649
photoDetails1hindi

Dhanteras पर करें भगवान धन्वंतरि के इन प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन, मिलेगा आरोग्य का वरदान

Lord Dhanvantari's Temples: धनतेरस (Dhanteras) के दिन भगवान धन्वंतरि (Lord Dhanvantari) के दर्शन करना बहुत ही शुभ माना जाता है. भगवान धन्वंतरि अपने भक्तों को आरोग्य होने का वरदान देते हैं. धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की विधि-विधान से पूजा की जाती है. आइए इस खबर में भगवान धन्वंतरि के भारत में स्थित प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानते हैं. भगवान धन्वंतरि के ये प्रसिद्ध मंदिर तमिलनाडु और केरल में स्थित हैं. भारी संख्या में श्रद्धालु यहां भगवान धन्वंतरि के दर्शन करने के लिए आते हैं.

1/5

रंगनाथस्वामी मंदिर, तमिलनाडु: भगवान धन्वंतरि का रंगनाथस्वामी मंदिर (Ranganathaswamy Temple) तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले में स्थित है. भगवान धन्वंतरि के इस मंदिर में प्रसाद के रूप में जड़ी-बूटियों को भी चढ़ाया जाता है. बड़ी संख्या में भगवान धन्वंतरि के दर्शन के लिए यहां पहुंचते हैं और आरोग्य होने का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं.

2/5

श्री धन्वंतरि मंदिर, कोयंबटूर: भगवान धन्वंतरि का श्री धन्वंतरि मंदिर तमिलनाडु के कोयंबटूर में स्थित है. यहां आर्य वैद्य फार्मेसी के कैंपस में भगवान धन्वंतरि को देवता के रूप में विराजमान किया गया है. धनतेरस के दिन श्री धन्वंतरि मंदिर में बड़े धूमधाम और विधि-विधान से भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है.

3/5

धन्वंतरि मंदिर, नेल्लुवाई: केरल के नेल्लुवाई में भी भगवान धन्वंतरि का प्रसिद्ध मंदिर है. मान्यता है कि भगवान धन्वंतरि का यह मंदिर करीब 5000 साल पुराना है. यहां भगवान धन्वंतरि की उपासना की जाती है. यहां के आयुर्वेदिक चिकित्सक प्रैक्टिस से पहले मंदिर जाना शुभ मानते हैं.

4/5

श्री धन्वंतरि मंदिर, पेरिंगवे: भगवान धन्वंतरि का एक प्रसिद्ध मंदिर केरल के परिंगवे में भी है. श्रद्धालु भारी संख्या में भगवान धन्वंतरि के इस मंदिर में अच्छी सेहत का वरदान लेने आते हैं. भगवान धन्वंतरि के साथ भगवान गणेश, माता लक्ष्मी और भगवान अयप्पन भी इस मंदिर में विराजमान हैं.

5/5

धन्वंतरि मंदिर, थोट्टूवा: केरल के थोट्टूवा में भी भगवान धन्वंतरि का मंदिर स्थित है. यहां भगवान धन्वंतरि की प्रतिमा पूर्व दिशा की ओर उन्मुख है. धनतेरस के दिन मंदिर में भगवान धन्वंतरि के दर्शन करना बहुत शुभ माना जाता है. भगवान धन्वंतरि अपने भक्तों को आरोग्य होने का आशीर्वाद देते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़