Advertisement
trendingPhotos1220814
photoDetails1hindi

Sawan Somwar 2022: सावन माह में भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए जरूर अर्पित करें ये 5 अनाज

Sawan 2022 Kab Se Hai: आषाढ़ माह के बाद सावन माह की शुरुआत होगी. सावन का महीना भगवान भोलेशंकर को समर्पित है.इस पूरे माह भगवान शिव की अराधना करने से भक्तों को भगवान की कृपा बहुत जल्द प्राप्त होती है. मान्यता है कि भगवान शिव वैसे मात्र एक लोटे जल से ही प्रसन्न हो जाते हैं. सावन के माह में भगवान सिव की कृपा पाने के लिए अगर उन्हें ये 5 तरह के अनाज अर्पित किए जाएं, तो विशेष लाभ होता है. भक्तों के कष्टों का नाश होता है और उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 

 

1/5

अक्षत- हिंदू धर्म में अक्षत को बहुत पवित्र माना गया है. सावन के महीने में अगर शिवलिंग पर अक्षत अर्पित किए जाएं, तो ये बहुत शुभ होता है. कहते हैं कि शिव जी को एक मुट्ठी चावल अर्पित करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है. फंसा हुआ धन भी जल्दी वापस मिल जाता है. ध्यान रखें चावल टूटे हुए न हो. 

 

2/5

जौ-गेहूं- हिंदू धर्म में जौ और गेहूं को बहुत ही पवित्र माना गया है. मान्यता है कि सावन माह में शिवलिंग पर जौ अर्पित करने से सांसारिक सुखों की प्राप्ति होती है. वहीं, गेंहू अर्पित करने से व्यक्ति को संतान सुख की प्राप्ति होती है. 

 

3/5

काला तिल- भगवान शिव को काले तिल अर्पित करने से भक्तों के जीवन में आ रहे सभी दुख-दर्द दूर हो जाते हैं. जातक मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ्य रहता है. साथ ही अचनाक आने वाली सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं और हर तकलीफ से राहत मिलती है. 

 

4/5

अरहर की दाल- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन के पूरे माह भगवान शिव को अरहर की दाल अर्पित करने से व्यक्ति के धन-ऐश्वर्य और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. वहीं, व्यक्ति के जीवन के सारे दुख-दर्द दूर होते हैं. 

 

5/5

मूंग दाल- किसी भी विशेष काम में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए सावन माह में शिवलिंग पर मूंग की दाल अर्पित करनी चाहिए. ऐसा करने से भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होते हैं और मनवांछित फल देते हैं. अगर पूरे माह ये उपाय करना संभव न हो तो केवल सावन के सोमवार के दिन भी ये कार्य किए जा सकते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़