Sun Transit 2021: सूर्य का मेष राशि में प्रवेश, किन राशि वालों को होगा बड़ा लाभ, जानें

सूर्य देव ने 14 अप्रैल बुधवार को अपनी राशि बदल ली है. मीन से निकलकर सूर्य अब मेष राशि में पहुंच गए हैं जहां वे एक महीने तक रहेंगे. इसी के साथ खरमास भी समाप्त हो गया है. सूर्यदेव का यह राशि परिवर्तन सभी राशियों पर गहरा प्रभाव डालेगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 15, 2021, 08:48 AM IST

नई दिल्ली: 14 अप्रैल बुधवार को मेष संक्रांति थी. सूर्य जिस भी राशि में प्रवेश करते हैं उसी के नाम संक्रांति का नाम होता है. एक महीने तक मीन राशि में रहने के बाद अब 14 अप्रैल को ग्रहों के राजा सूर्य देव ने मेष राशि में प्रवेश कर लिया है और अब अगले एक महीने तक यानी 14 मई तक सूर्य मेष में ही रहेंगे. मेष, सूर्य की उच्च राशि है और इस राशि में आकर सूर्य सबसे अधिक बलवान माने जाते हैं. सूर्य के इस राशि परिवर्तन का सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव होगा, किसे फायदा होगा और किसे नुकसान, इस बारे में यहां जानें.

1/12

मेष राशि वालों के लिए लाभ का समय

aries

सूर्य ने मेष राशि में ही प्रवेश किया है और अगले 30 दिन तक वह इसी राशि में रहेंगे तो मेष राशि वालों के लिए तो यह समय शुभ और लाभ वाला होगा. मान-सम्मान पद प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी, नया काम शुरू करने के लिए अच्छा अवसर है, लोकप्रियता बढ़ेगी, कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी और विवाह संबंधी मामले भी सफल रहेंगे.

2/12

वृषभ राशि वालों के लिए मिला जुला समय

tauras

सूर्य के राशि परिवर्तन की वजह से वृषभ राशि वालों के पुराने मामले और रुके हुए कामों का निपटारा होगा, आर्थिक निवेश की संभावना बनेगी, रिश्तों में सुधार होगा, इस समय आप कोई संपत्ति खरीद सकते हैं. हालांकि भागदौड़ ज्यादा हो सकती है इसलिए सेहत का ध्यान रखें.

3/12

मिथुन राशि के लोग खर्च पर रखें नियंत्रण

gemini

सूर्य के राशि परिवर्तन की वजह से मिथुन राशि के लोगों की आर्थिक उन्नति हो सकती है, बावजूद इसके उन्हें अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा. परिजनों से मतभेद न होने दें, सरकारी कामकाज में सफलता मिलेगी, प्रेम संबंधी मामले उदासीन रहेंगे.

4/12

कर्क राशि वालों के लिए मिला जुला समय

cancer

कर्क राशि वालों की आर्थिक समस्या दूर होगी, पदोन्नति का लाभ हो सकता है, धन भी आता रहेगा. लेकिन खर्च में बढ़ोतरी हो सकती है इसलिए उस पर नियंत्रण रखें. नौकरी में उच्च अधिकारियों का सहयोग मिल सकता है, संतान संबंधी चिंता दूर होगी, माता-पिता की सेहत का ध्यान रखें.

5/12

भाग्य सिंह राशि वालों का साथ देगा

leo

सूर्य के राशि परिवर्तन की वजह से इस समय सिंह राशि वालों के सभी रुके हुए काम पूरे होंगे, पद प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी, आर्थिक लाभ की भी संभावना है. स्वभाव में क्रोध आ सकता है इसलिए उस पर पूरी तरह से नियंत्रण रखें. भाग्य प्रबल होगा और आपका साथ भी देगा.

6/12

कन्या राशि वाले सेहत का ध्यान रखें

virgo

मेष संक्रांति की वजह से कन्या राशि वालों को सेहत के साथ ही आर्थिक परेशानियां भी हो सकती हैं. विवाह संबंधी बातों में थोड़ी देर हो सकती है, दांपत्य जीवन में भी समस्याएं आ सकती हैं. जहां तक संभव हो लड़ाई झगड़ा और विवाद से दूर ही रहें.

7/12

तुला राशि वाले दांपत्य जीवन का ध्यान रखें

libra

सूर्य के राशि परिवर्तन के इस समय तुला राशि वालों को अपने वैवाहिक जीवन का ध्यान रखना होगा. उनके दांपत्य जीवन में कटुता आ सकती है, पति पत्नी में किसी एक की सेहत खराब हो सकती है, ससुराल पक्ष से रिश्ते बिगड़ सकते हैं. हालांकि आर्थिक रूप से यह समय बेहतर रहेगा, धन कमाने के अच्छे अवसर मिलेंगे.

8/12

वृश्चिक राशि वालों के लिए पदोन्नति के योग

scorpio

नौकरी और रोजगार को लेकर अब तक वृश्चिक राशि वालों के जीवन में जो समस्याएं चल रही थी वह कम हो जाएंगी. शत्रु परास्त होंगे, कोर्ट कचहरी के फैसले आपके पक्ष में आएंगे, आय के साधन बढ़ेंगे और पदोन्नति के योग होंगे. लेकिन व्यर्थ की भागदौड़ और क्रोध से बचें.  

9/12

धनु राशि वालों को सफलता मिलेगी

sagitarius

सूर्य की मेष संक्रांति की वजह से धनु राशि वालों को खूब सफलता और सम्मान मिलेगा. करियर में बड़ा बदलाव हो सकता है, धन योग का निर्माण हो रहा है, मुनाफा मिलने के योग हैं. रोमांस के मामलों में उदासीनता बनी रहेगी, बड़े भाइयों से मतभेद न होने दें.

10/12

मकर राशि वालों की समस्याएं कम होंगी

capricorn

मकर राशि वालों के जीवन में अब तक जो समस्याएं चल रहीं थीं वह सूर्य की मेष संक्रांति के साथ ही समाप्त हो जाएगी. कई तरह के अप्रत्याशित परिणाम भी मिलेंगे. लेकिन इस दौरान उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है, परिवार में कलह और मानसिक अशांति बढ़ सकती है, कोई अप्रिय समाचार मिल सकता है.

11/12

कुंभ राशि वालों को भी सफलता मिलेगी

aquarius

सूर्य के राशि परिवर्तन की वजह से कुंभ राशि के लोगों को बड़ी आर्थिक और व्यवसायिक सफलता मिल सकती है. शत्रुओं पर आप विजय प्राप्त कर सकेंगे, धर्म और दान पुण्य के कामों में रुचि बढ़ेगी, विदेश संबंधी मामलों में सफलता मिलेगी, योजनाओं को गोपनीय ही रखें.

 

12/12

मीन राशि वालों के लिए भी अच्छा समय

pisces

सूर्य ने मीन राशि से निकलकर ही मेष राशि में प्रवेश किया है तो मीन राशि वालों के लिए यह समय शुभ और बेहतर है. सफलात के योग बन रहे हैं, आय में वृद्धि हो सकती है. लेकिन अपनी सेहत की ध्यान रखें, विवाद से दूर रहें, किसी को उधार धन देने से बचें, स्वभाव और वाणी में उग्रता न आने दें.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.