Advertisement
photoDetails1hindi

Vastu Plants: नये साल में घर में लगाएं ये चमत्कारिक पौधे, मां लक्ष्मी की कृपा से हमेशा रहेगी बरकत

Auspicious Plant: वास्तु के हिसाब से अगर घर में पौधे लगाए जाएं तो हमेशा बरकत बने रहती है. आज कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में जानकारी देंगे, जिनको लगाने से मां लक्ष्मी की हमेशा कृपा बने रहती है और घर धन-धान्य से भरा रहता है. ये पौधे जहां घर की सजावट में चार चांद लगाते हैं. वहीं, इन्हें वास्तु शास्त्र के हिसाब से काफी शुभ माना गया है. 

1/5

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को काफी शुभ और पूजनीय माना गया है. जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है, वहां हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. ऐसे में नये साल के अवसर पर घर में तुलसी का पौधा ले आएं और रोजाना, उसमें जल चढ़ाकर पूजा करें. 

2/5

क्रासुला के पौधे को लगाने से धन की वर्षा होती है. इस पौधे को वास्तु शास्त्र में काफी शुभ माना गया है. क्रासुला के पौधें को हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में रखना चाहिए. इससे धन प्राप्ति के योग बनते हैं. इस पौधे को मुख्य द्वार से दूर रखना चाहिए. 

3/5

मनी प्लांट देखने में जितना सुंदर होता है, उतना ही इसे वास्तु शास्त्र में शुभ माना गया है. मनी प्लांट के पौधे को कांच के हरे बोतल में लगाना शुभ माना जाता है. वहीं, मनी प्लांट को मिट्टी के गमले में भी लगाया जा सकता है लेकिन प्लास्टिक की बोतल या प्लास्टिक के बर्तन में नहीं लगाना चाहिए. इसे आग्नेय कोण यानी कि दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. 

4/5

हिंदू धर्म में तुलसी की तरह केले का पौधा भी पूजनीय माना जाता है. तुलसी और केले के पौधे को आस-पास लगाने से भगवान लक्ष्मी के साथ विष्णुजी की भी कृपा प्राप्त होती है. ऐसे में इस बार नये साल के मौके पर घर के आंगन में केले का पौधा भी लगाएं.

5/5

बैंबू प्लांट का पौधा घर की सजावट में चार चांद लगा देता है. इसके साथ ही यह पौधा फेंगशुई के हिसाब से काफी शुभ माना गया है. नए साल में आप घर में बैंबू प्लांट लगा सकते हैं. इससे घर में बरकत के साथ सुख-समृद्धि में भी वृद्धि होती है. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़