इन 5 पौधों को घर में लगाने से दूर होगी पैसों की कमी, बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में कुछ ऐसे पेड़ पौधों के बारे में बताया गया है, जिनको घर में लगाने से सुख-शान्ति और धन की बरसात होने लगती है

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 20, 2020, 20:10 PM IST

नई दिल्ली. पेड़-पौधे हमारे जीवन का अभिन्न अंग होते हैं. इनके बिना जीवन की कल्पना करना ही बेमानी होगी. आज-कल लोग बड़े चाव से इनडोर प्लांट्स अपने घर और ऑफिस में लगाते हैं. इनडोर प्लांट्स से घर और ऑफिस का वातावरण तो शुद्ध होता ही है, साथ ही हरियाली देखकर मन को भी शांति मिलती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में कुछ ऐसे पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है, जिनको घर में लगाने से सुख-शांति और धन की बरसात होने लगती है. तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन से हैं वो पेड़-पौधे जिन्हें लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

1/5

मनी प्लांट

money plant

मनी प्लांट के पौधे को वास्तु शास्त्र में शुभ माना गाया है. मनी प्लांट का पौधा अक्सर लोगों के घरों में लगा दिख जाता है. इस पौधे के बारे में मान्यता है कि जैसे-जैसे यह पौधा बढ़ता है, वैसे-वैसे घर में धन बढ़ता है. लेकिन ध्यान रखें कि इस पौधे की बेल हमेशा ऊपर की ओर जानी चाहिए.

 

2/5

शमी का पेड़

shami tree

शमी के पेड़ को काफी शुभ माना गया है. वास्तु के अनुसार शमी का पेड़ लगाने से सुख-समृद्धि आती है और निर्धनता दूर होती है.

3/5

मनी ट्री

money tree

वास्तु शास्त्र में मनी ट्री को धन वर्षा वाला पौधा माना गया है. यह एक विदेशी पौधा है, जिसे आप नर्सरी से खरीद सकते हैं. इस पौधे को लगाने से सुख-समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है.

4/5

अश्वगंधा

ashwagandha plant

वास्तु शास्त्र में अश्वगंधा के पौधे को सुख-समृद्धि प्रदान करने वाला पौधा माना गया है. इस पौधे को घर में लगाने से बिगड़े काम बनते हैं और कभी धन की कमी से जूझना नहीं पड़ता. 

5/5

श्वेतार्क

shwetark tree

वास्तु में श्वेतार्क के पौधे की काफी मान्यता है. इस पौधे को घर के दरवाजे या फिर गैलरी में लगाना शुभ माना जाता है. इस पौधे से दूध निकलता है और कभी भी दूध वाले पौधों को घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए. माना जाता है कि इस पौधे को लगाने से कभी धन की कमी नहीं रहती है.