Advertisement
photoDetails1hindi

Vastu Tips: घर के आसपास की ये चीजें रोक देती हैं तरक्की, छीन लेती हैं सुख-शांति

घर का माहौल, सदस्‍यों की खुशहाली-तरक्‍की केवल घर के अंदर के वास्तु (Vastu) पर निर्भर नहीं करता है. बल्कि घर के बाहर और आसपास की चीजें-इमारतें आदि भी घर पर अहम असर डालते हैं. वास्‍तु शास्‍त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक घर के सामने, बाजू में और यहां तक कि 50 मीटर की दूरी तक की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिनका होना घर के लिए अशुभ होता है. आज जानते हैं कि वे कौन सी चीजें हैं जो घर के पास नहीं होनी चाहिए क्‍योंकि वे आपकी तरक्‍की (Progress) में रुकावट डालती हैं. साथ ही घर के लोगों का चैन-सुकून भी छीन लेती हैं. 

बार-जुआघर

1/6
बार-जुआघर

शराब की दुकान हो या हुक्‍काबार या जुआघर, ये ऐसी जगहें हैं जहां अपराधिक-तामसिक प्रवृत्ति के लोग रहते हैं. यदि घर के पास ये जगहें हों तो आप यहां आने-जाने वाले लोगों की नकारात्‍मकता से बच नहीं सकते हैं. ये चीजें आपके घर पर कभी भी संकट ला सकती हैं. 

नॉनवेज की शॉप

2/6
नॉनवेज की शॉप

यदि आप मांसाहारी हों तो भी ऐसी दुकानों के पास रहना बहुत भारी पड़ सकता है, जहां नॉनवेज मिलता हो. इसका पूरे परिवार पर नकारात्‍मक असर पड़ता है. 

तेज आवाज करने वाली फैक्‍ट्री

3/6
तेज आवाज करने वाली फैक्‍ट्री

गैराज, फैक्‍ट्री, कारखाना या कोई भी ऐसा सेटअप जिससे शोर होता हो, वहां कभी भी घर न लें.

डांस-म्‍यूजिक क्‍लास

4/6
डांस-म्‍यूजिक क्‍लास

ऐसी जगहें जहां डांस या म्‍यूजिक सिखाया जाता हो, उसके करीब भी घर नहीं लेना चाहिए. यहां दिन-रात होने वाला शोर घर के बुजुर्ग या बीमार सदस्‍य को बहुत परेशान कर सकता है. 

घर के सामने खंभा या बड़ा पेड़

5/6
घर के सामने खंभा या बड़ा पेड़

कभी भी ऐसा घर न लें जहां घर के ठीक सामने बिजली का खंभा या घर से ऊंचा पेड़ हो. यह घर के लोगों की तरक्‍की में बाधा बन सकता है. घर के सामने कांटेदार या पेड़-तने से दूध निकालने वाला पेड़ बहुत अशुभ होता है. ऐसे पेड़ घर में रोजाना झगड़े कराते हैं. 

मंदिर

6/6
मंदिर

वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक मंदिर की छाया जितनी दूर तक जाती हो, उस सीमा के अंदर कभी भी घर नहीं लेना चाहिए. (सभी फोटो: सांकेतिक) 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़