Jasdeep Singh Gill Radha Soami : राधास्‍वामी सत्‍संग ब्‍यास के नए आध्‍यात्मिक प्रमुख का ऐलान हो गया है. अब जसदीप सिंह गिल डेरा राधास्वामी सत्संग ब्यास (आरएसएसबी) के आध्यात्मिक प्रमुख होंगे. डेरा प्रमुख गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने इसकी घोषणा कर दी है. डेरा के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, 'सोमवार को डेरा प्रमुख ने डेरा सचिव एवं क्षेत्रीय प्रमुखों समेत सभी वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई, जिसमें उन्‍होंने अपने उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा की.' वहीं वर्तमान डेरा प्रमुख ढिल्लों के स्वास्थ्य से जुड़ी खबरों को लेकर उन्होंने स्पष्ट किया कि वह 'बिल्कुल ठीक' हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: हाहाकार मचाने आ रहे शनि, जल्‍द होगा इन 5 राशि वालों के कर्मों का हिसाब


कौन हैं राधा स्‍वामी सत्‍संग के नए प्रमुख? 


राधा स्‍वामी सत्‍संग के नए प्रमुख 45 वर्षीय जसदीप सिंह गिल के पिता सुखदेव सिंह सेना से रिटायर्ड हैं. वह सेना में इंजीनियर के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं. वहीं जसदीप सिंह गिल ने कैम्ब्रिज से केमिकल इंजीनियरिंग में 'डॉक्टरेट' की है. इससे पहले की पढ़ाई उन्‍होंने  आईआईटी दिल्‍ली से की थी. वहीं जसदीप सिंह गिल की पत्‍नी पेशे से डॉक्‍टर हैं. 


यह भी पढ़ें: मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करना है तो घर के मंदिर में रख लें ये 5 चीजें, चौतरफा से होगी धन की बारिश


सिपला के CEO रह चुके हैं गिल 


नए डेरा प्रमुख का करियर भी शानदार रहा है. जसदीप सिंह गिल सिपला इंडिया में मुख्य रणनीति अधिकारी और वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक (CEO) भी रह चुके हैं. उन्होंने साल 2019 में सिपला जॉइन की थी और इसी साल 31 मई को पद से इस्तीफा दे दिया. इसके अलावा वह 2024 तक वेल्थी थेरेप्यूटिक्स के सदस्य भी रहे. उन्‍होंने रेनबैक्‍सी में भी अपनी सेवाएं दीं. साथ ही कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के एंटरप्रेन्योर्स में अध्यक्ष के रूप में काम कर चुके हैं.


देंगे नाम दीक्षा, कहलाएंगे 'हुजूर' 


डेरा द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, 'जसदीप सिंह गिल राधास्वामी सत्संग ब्यास सोसाइटी के संत सतगुरु के रूप में बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों का स्थान लेंगे और उन्हें नाम दीक्षा देने का अधिकार होगा. साथ ही अब उन्‍हें अनुयायाी 'हुजूर' कहकर संबोधित करेंगे. 


बता दें कि डेरा राधास्‍वामी सत्‍संग की स्थापना 1891 में हुई थी. धीरे-धीरे कई देशों में इसके अनुयायी फैलते गए और अब दुनिया के करीब 90 देशों में डेरा राधास्वामी सत्संग के अनुयायी हैं.