Advertisement
trendingPhotos2411440
photoDetails1hindi

मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करना है तो घर के मंदिर में रख लें ये 5 चीजें, चौतरफा से होगी धन की बारिश

Goddess Lakshmi : धन की देवी लक्ष्‍मी माता को प्रसन्‍न कर लें तो घर हमेशा धन-दौलत से भरा रहता है. इसलिए लोग लक्ष्‍मी जी को खुश करने के लिए पूजा-उपाय करते हैं. आज हम 5 ऐसी शुभ चीजों के बारे में जानते हैं जो घर के मंदिर में रखने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी और हमेशा घर में वास करती हैं. 

1/6

Astro Tips to attract Money: जिस घर में मंदिर हो रोजाना पूजा-पाठ होती हो, उस घर पर देवी-देवताओं की हमेशा कृपा रहती है. यदि मां लक्ष्‍मी मेहरबान हो जाएं तो घर धन से भर जाता है. जानिए मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए पूजा घर में कौन सी चीजें रखना बेहद शुभ होता है. 

श्री यंत्र

2/6
श्री यंत्र

मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने का सबसे आसान तरीका है घर में विधि-विधान से श्रीयंत्र की स्‍थापना करना और रोजाना उसकी पूजा करना. इससे मां लक्ष्‍मी हमेशा घर में वास करती हैं. श्री यंत्र को घर के ईशान कोण में स्थापित करें. 

दक्षिणावर्ती शंख

3/6
दक्षिणावर्ती शंख

जब देवताओं और असुरों ने समुद्र मंथन किया था तो उसमें से मां लक्ष्‍मी के साथ-साथ कई अन्‍य रत्‍न भी निकले थे. इसमें एक दक्षिणावर्ती शंख भी है. मां लक्ष्‍मी को दक्षिणावर्ती शंख बेहद प्रिय है. यदि आप चाहते हैं कि मां लक्ष्‍मी हमेशा आपके घर में वास करें तो पूजा घर में दक्षिणावर्ती शंख स्‍थापित कर लें और रोज उसकी पूजा करें. 

गुलाब का इत्र

4/6
गुलाब का इत्र

मां लक्ष्‍मी को गुलाब के फूल और गुलाब का इत्र बेहद प्रिय है. शुक्रवार को लक्ष्‍मी जी की पूजा करके उन्‍हें गुलाब के फूल अर्पित करें. साथ ही घर के मंदिर में मां लक्ष्मी की मूर्ति के आगे गुलाब का इत्र रखें. ऐसा करने से सुख- समृद्धि बढ़ती है. साथ ही पति-पत्नी का रिश्‍ता मजबूत होता है. 

कमल का फूल

5/6
कमल का फूल

मां लक्ष्मी को कमल का फूल भी बेहद पसंद है. हर शुक्रवार को लक्ष्‍मी जी को कमल का फूल अर्पित करें. यदि संभव हो तो रोजाना कमल का फूल चढ़ाएं. नए-नए स्‍त्रोतों से धन मिलेगा. 

गाय का शुद्ध घी

6/6
गाय का शुद्ध घी

मां लक्ष्मी की पूजा में गाय के शुद्ध घी का दीपक जलाएं. साथ ही लक्ष्‍मी जी की मूर्ति के आगे एक कटोरी में गाय का शुद्ध घी रखें. ऐसा करने से लक्ष्‍मी जी प्रसन्‍न होकर खूब कृपा करती हैं. वैसे रोजाना शाम को घर के मुख्‍य द्वार पर और तुलसी जी के पास घी का दीपक जलाना बेहद शुभ होता है. ऐसे घर में हमेशा बरकत और खुशहाली रहती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़