Pran Pratishtha Day Upay: बरसों से जिस दिन का इंतजार लाखों लोग  कर रहे हैं, अब वे इंतजार खत्म होने में कुछ घंटे ही बाकी है. भगवान राम के अयोध्या आने का सपना जल्द पूरा होने वाला है. 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आयोजित होने जा रहा है. ऐसे में आप भी घर पर ये 7 शुभ कार्य कर भगवान राम की कृपा पा सकते हैं. इन उपायों से न सिर्फ घर का माहौल सकारात्मक होगा बल्कि घर में सुख संपन्नता और खुशहाली बढ़ेगी.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन कर लें ये काम 


खीर का लगाएं भोग 


बता दें कि 22 जनवरी को सुबह जल्द उठकर स्नान कर लें और घर की साफ-सफाई करें. केसर की खीर बनाएं. खीर बनाते समय उसमें मखाने और पंचमेवा अवश्य डालें. अयोध्या में राम जी की प्राण प्रतिष्ठा हो जाने के बाद अपने घर में भगवान राम को खीर का भोग लगाएं. ये प्रसाद लोगों में भी बांटें. 


दीपक जलाएं


भगवान राम के आगमन पर खुशी मनाते हैं हुए घर में चारों तरफ दीपक जलाएं. घर में रात को 12 बजे तक दीपक जलाएं. घर के मुख्य द्वार पर भी दोनों ओर दीपक जलाएं. इससे घर में सुख-समृद्धि और खुशियां आती हैं.


पीले फलों का करें दान 


राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दान जितना संभव हो गरीब और जरूरतमंदों को पीले फलों का दान करें. इसके साथ ही, समंभव हो जो जरूरतमंद लोगों को सर्दी में गरम वस्त्र दान करें. आपके द्वारा किए गए ये शुभ कार्यों से प्रसन्न होकर भगवान राम आपके घर जरूर आएंगें. 


घर में बजाएं शंख 


राम जी के अयोध्या आने पर घर में कई बार शंखनाद कर खुशी मनाएं. इससे घर की नकारात्मकता तो दूर होगी ही, साथ ही, घर का वातावरण भी पवित्र होगा. अगर आपके घर में शंख नहीं है, तो आप इसकी जगह घंटी भी बजा सकती हैं. 


हल्दी का जल छिड़काव 


22 जनवरी को राम मंदिर के कार्यक्रम के दौरान आप अपने घर के बाहर हल्दी के जल का छिड़काव करे. घर में पूजा-पाठ और हवन करें. पूजा सपन्न होने के बाद घर के बाहर हल्दी का जल छिड़कें और साथ में राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें. इससे घर के वास्तु दोष खत्म होते हैं और घर में संपन्नता बढ़ती है.


कपूर का धुआं करें 


प्राण प्रतिष्ठा के दिन घर में कपूर का धुआं करें और लोबान का धुआं करें. इससे आपका घर पवित्र होता है और हर प्रकार की आसुरी शक्तियों का नाश होता है. सुबह-शाम इस उपाय को करने से विशेष लाभ होता है. 


रामचरितमानस का पाठ


22 जनवरी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन घर में ही रामचरितमानस के बाल कांड का पाठ करें. इसके साथ ही राम रक्षा स्त्रोत, हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ भी करें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आएगी और दैवीय शक्तियां जागृत हो जाएंगी. 


Morning Astro Tips: आलस छोड़ सुबह-सुबह कर लें ये उपाय, बरसने लगेगी मां लक्ष्मी की अटूट कृपा
 


Neem Karoli Baba: घर बैठे मनोकामाना पूर्ति के लिए नीम करौली बाबा के पास यूं लगाएं अर्जी, नायाब है तरीका
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)