Sawan Somvar Vrat Rules: हिंदू धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व है. सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. इस बार सावन शिव भक्तों के लिए बहुत खास रहने वाला है क्योंकि इस बार सावन पूरे दो महीने का है और इस दौरान पूरे 8 सावन सोमवार आएंगे. सावन सोमवार का व्रत रखने से शिवजी जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सावन सोमवार के दिन शिव भक्त शिवलिंग का जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना करते हैं. कहते हैं कि सावन सोमवार का व्रत रखने से जीवन में सुख-शांति और खुशहाली आती है. मान्यता है कि अगर इस व्रत को पूरे नियम से रखा जाए को हर मनोकामना पूरी हो जाती है. अगर किसी की शादी में अरचण आ रही है तो उसे भी सावन सोमवार का व्रत रखना चाहिए. इससे शादी में आ रही बाधा दूर हो जाती है. वहीं संतान की इच्छा रखने वालों के लिए भी सावन सोमवार का व्रत विषेश फलदायी रहता है. सावन सोमवार का व्रत रखने वालों को कुछ नियम का ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं क्या हैं वे नियम


सावन सोमवार व्रत के नियम


- सावन सोमवार का व्रत रखने वाले व्यक्ति को व्रत के नियमों का पालन जरूर करना चाहिए. सावन सोमवार का व्रत शाम तक रखा जाता है तब तक निराहार रहना चाहिए. शाम की पूजा के बाद व्रत खोला जा सकता है.


- सावन सोमवार के व्रत के दिन व्यक्ति को स्वच्छता का पूरा ध्यान रखना चाहिए. सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करके पूजा-पाठ करनी चाहिए.


- सावन के महीने को बहुत पवित्र महीना माना जाता है इन दिनों मांस, मदिरा और तामसिक भोजन के सेवन से बचना चाहिए.


- सावन सोमवार व्रत के दिन किसी को भला बुरा नहीं कहना चाहिए. नकारात्मक विचारों को मन में नहीं लाना चाहिए. 


- सावन के महीने में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने की मनाही होती है. दरअसल सावन के महीने बहुत बारिश होती है जिस कारण हरी सब्जियों में कीणे लग जाते हैं. जिस वजह से इसे ग्रहण नहीं करना चाहिए.


Rajyog 2023: इस विशेष राजयोग से वृश्चिक सहित इन राशि वालों का होगा भाग्योदय, विदेशों में छापेंगे बेशुमार नोट
 


Vastu Tips: विदेश जाने का सपना पूरा करेंगे ये वास्तु टिप्स, रातोंरात पार्सपोर्ट पर लग जाएगा वीजा
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)