Plant Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार हर चीज की एक ऊर्जा होती है जो सकारात्मक या नकारात्मक हो सकती है. इसका प्रभाव भी घर में रहने वाले लोगों पर पड़ता है. वास्तु के अनुसार घर में मौजूद पेड़-पौधों का भी विशेष महत्व होता है इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जिससे सफलता, तरक्की और खुशहाली आती है. हालांकि इस पेड़-पौधों को सही दिशा में लगाना बहुत महत्वपूर्ण होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र में ऐसे कुछ पौधों के बारे में बताया गया है जिन्हें कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. कहते हैं इससे घर में कंगाली आने लगती है, तो आइए जानते हैं कौन से पौधे हैं जिन्हें दक्षिण दिशा में रखना अशुभ माना गया है. 


दक्षिण दिशा में न रखें ये पौधे


- वास्तु शास्त्र के अनुसार केले के पौधे को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इस दिशा में लगा केले का पौधा शुभ नहीं माना जाता. कहते हैं इससे इसका अशुभ फल मिलने लगता है. केले के पौधे को लगाना है तो इसे पूर्व या उत्तर दिशा में लगा सकता हैं.


- वास्तु जानकारों के अनुसार तुलसी को पौधे को भी कभी दक्षिण दिशा में नहीं लगाया जाता है. तुलसी में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है.कहते हैं दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से वे रुष्ट हो जाती है और घर में कंगाली आने लगती है. घर के सदस्यों की आर्थिक स्थिति खराब होती चली जाती है. तुलसी का पौधा लगाने के लिए सबसे अच्छी दिशा पूर्व मानी जाती है. इसके अलावा उत्तर दिशा में भी तुलसी का पौधा लगा सकते हैं.


- शास्त्रों के अनुसार शमी का पौधा शनि देव को बहुत प्रिय है. शमि के पौधे को भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. दक्षिण दिशा में शमि का पौधा लगाने से शनिदेव का प्रकोप झेलना पड़ता है. वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार शमी के पौधे को पूर्व या ईशान कोण में लगा सकते हैं. 


- वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को भी दक्षिण दिशा में नहीं रखें. इस दिशा में रखा मनी प्लांट धन हानि का कारण बनता है, जिससे घर में आर्थिक संकट आता है.


कुबेर देव के बेहद खास हैं ये पौधे, घर में कोई भी लगाने से चारों दिशाओं से बरसता है बेशुमार धन!
 


Rajyog: हथेली या तलवे पर ये निशान होने पर राजा जैसा जीवन जीता है व्यक्ति, पैसों की नहीं होती कमी


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)