कुबेर देव के बेहद खास हैं ये पौधे, घर में कोई भी लगाने से चारों दिशाओं से बरसता है बेशुमार धन!
Advertisement

कुबेर देव के बेहद खास हैं ये पौधे, घर में कोई भी लगाने से चारों दिशाओं से बरसता है बेशुमार धन!

Vastu Tips For Plant: ज्योतिष शास्त्र में कई पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है, जिनका संबंध देवी-देवताओं से होता है. इन पेड़-पौधों को घर में लगाने से भगवान की कृपा प्राप्त होती है. लेकिन वास्तु के अनुसार इनका पूरा लाभ तभी मिलता है, जब इन्हें सही दिशा और सही जगह पर रखा जाए. 

 

kuber dev favourite plant

Kuber Dev: हिंदू धर्म में कुबेर देव को धन के देवता के नाम से जाना जाता है. कहते हैं कि जिन लोगों पर कुबेर देव मेहरबान होते हैं, उन्हें जीवन में बिना मेहनत ही सब कुछ मिल जाता है. कुबेर देव की कृपा पाने के लिए ज्योतिष शास्त्र में वैसे तो कई उपायों का जिक्र किया गया है. लेकिन वास्तु शास्त्र में भी कुबेर देव को प्रसन्न करने के कुछ उपाय बताए गए हैं. इन्हीं में से एक कुबेर देव के प्रिय पौधों को घर में सही दिशा में लगाना है. कहते हैं कि जब इन पौधों को सही दिशा और सही जगह पर लगाया जाता है, तभी इनके पूर्ण फल की प्राप्ति होती है. 

बेहद लाभकारी है ये पौधा

वास्तु जानकारों का कहना है कि क्रासुला का पौधा कुबेर देव का सबसे प्रिय पौधा माना जाता है. इसे घर की उत्तर दिशा में लगाया जाता है. वहीं, अगर इसे घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखा जाए,तो व्यक्ति की नौकरी में तरक्की के योग बनते हैं. इसके साथ ही इसे अपने ऑफिस के डेस्क पर रखने से भी अच्छे परिणाम मिलते हैं. 

रखें इन बातों का खास ख्याल

वास्तु शास्त्र के अनुसार जहां भी क्रासुला का पौधा लगाएं वहां कभी भी अंधेरा  नहीं होना चाहिए. अगर इस पौधे को घर में लगा रहें हैं, तो इसे बालकनी में रखें. इससे पौधे को अच्छी धूप मिलेगी. ऐसी भी मान्यता है कि पौधे को जितनी धूप मिलेगी, व्यक्ति उतनी ही तेजी से उन्नती करेगा. 

ये पौधा भी है कुबेर देव का प्रिय 

कहते हैं कि हल्दी का पौधा भी कुबेर देव को बेहद प्रिय होता है. इसे घर में लगाने से कुबेर देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके साथ ही व्यक्ति को आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलता है. कहते हैं कि घर में पीले रंग के गेंदे के फूल लगाने से भी घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है. 

गुड़हल  का फूल देखने में जितना सुंदर लगता है, उतना ही घर में लगाना लाभकारी भी होता है. इसे लगाने से ढेरो लाभ मिलते हैं. इसे भी कुबेर देव का प्रिय पौधा माना गया है. इतना ही नहीं, इसे लगाने से जीवन में आ रही धन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. 

Venus Rise: कर्क राशि में धन-वैभव के दाता करेंगे प्रवेश, 2 दिन बाद इन लोगों को मिलेगा खूब सारा पैसा!
 

सड़क पर पड़ा मिल जाए 500 का नोट तो समझ लें घटने वाली है ऐसी घटनाएं, उठाने से पहले जानें ये बात
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news