जिस घर की महिलाएं करती हैं ऐसी गलतियां, वहां कभी नहीं होता मां लक्ष्मी का वास
Advertisement
trendingNow11110345

जिस घर की महिलाएं करती हैं ऐसी गलतियां, वहां कभी नहीं होता मां लक्ष्मी का वास

शास्त्रों के मुताबिक जिस घर में महिलाओं का सम्मान नहीं होता, वहां लक्ष्मी का वास नहीं होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की महिला द्वारा की गई कुछ गलतियों के कारण मां लक्ष्मी नाराज होकर चली जाती हैं. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: शास्त्रों में घर की महिला को लक्ष्मी का दर्जा दिया गया है. मान्यता है कि जिस घर में स्त्री का सम्मान नहीं होता है वहां धन और सौभाग्य की देवी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है. इसके अलावा शास्त्रों में महिला को देवी के 9 स्वरूपों के साथ जोड़कर देखा गया है. ऐसे में अगर वह चाहें तो घर को खुशियों से भर सकती हैं. वहीं अगर वह ठान लें तो स्वर्ग को भी नरक बनते देर नहीं लगती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की महिला को कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से परिवार खुशहाल रहता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जानते हैं जिसे किसी भी महिला को नहीं करनी चाहिए. 

  1. घर में नहीं होता है मां लक्ष्मी का वास
  2. परिवार में रहती है आर्थिक तंगी
  3. घर में होने लगता है दरिद्रता का वास 

झाड़ू पर पैर रखना

झाड़ू से मां लक्ष्मी का संबंध होता है. ऐसे में जो महिला अपने घर में झाड़ू में पैर मारती हैं या उस पर पैर रखती हैं उस घर में कभी भी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है. ऐसे घरों में हमेशा दरिद्रता छाई रहती है. 

चूल्हे पर जूठे बर्तन

किचन, घर का एक पवित्र स्थान होता है. इसे हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर की महिला को भूलकर भी चूल्हे पर जूठा बर्तन नहीं रखना चाहिए. जिस घर की रसोई में चूल्हे पर जूठे बर्तन रखे जाते हैं वहां से मां लक्ष्मी रूठकर चली जाती हैं. 

दरवाजे को ठोकर मारना

वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर में महिलाएं दरवाजे को ठोकर मारकर चलती हैं. साथ ही पैरों से ही उसे खोलती या बंद करती हैं तो ऐसे में उस घर से देवी लक्ष्मी चली जाती हैं. 

दहलीज पर बैठकर भोजन

जिस घर की स्त्रियां दरवाजे पर बैठकर खाना खाती हैं, वहां कभी भी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है. ऐसे में महिला हो या पुरुष घर की दहलीज पर बैठकर नहीं खाना चाहिए. 

शाम के बाद झाड़ू लगाना 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक सुबह के वक्त ही घर की साफ-सफाई कर लेनी चाहिए. जिस घर में महिलाएं सूरज ढलने के बाद झाड़ू उठाती हैं वहां दरिद्रता वास होता है.

देर तक सोना

वास्तु शास्त्र के मुताबिक जो महिलाएं विवाह के बाद भी देर तक सोती हैं उनके ससुराल पक्ष को इसका नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसे घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news