Shani Dev Idol: घर में नहीं रखी जाती शनिदेव की मूर्ति, बाहर मंदिर में ही होती है पूजा; जानें कारण

जब बात शनिदेव की आती है तो ज्यादातर लोग उनका नाम सुनते ही डर जाते हैं और किसी के भी घर के मंदिर में आपको शनिदेव की मूर्ति या तस्वीर नहीं दिखेगी. इसका कारण क्या हो सकता है, यहां जानें. 

Shani Dev Idol: घर में नहीं रखी जाती शनिदेव की मूर्ति, बाहर मंदिर में ही होती है पूजा; जानें कारण
घर में नहीं होती शनिदेव की मूर्ति

नई दिल्ली: आपने भी यह बात जरूर नोटिस की होगी कि हमारे घर के मंदिरों (Puja Ghar) में शिवलिंग से लेकर देवी मां की मूर्ति तक और हनुमान जी से लेकर विष्णु भगवान और गणेश जी तक की मूर्ति या तस्वीर होती है. लेकिन कहीं किसी भी घर में आपने शनिदेव की मूर्ति (Shani dev idol) या तस्वीर रखी हुई नहीं देखी होगी. कई बार आपके मन में भी यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर इसका कारण क्या है और क्यों घरों में अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां या तस्वीर तो होती है लेकिन शनिदेव की मूर्ति नहीं रखी जाती?

शनिदेव को मिला था श्राप

धर्म शास्त्रों की मानें तो शनिदेव की मूर्ति या तस्वीर घर के मंदिर में रखना मना है और शनिदेव की पूजा घर के बाहर किसी मंदिर में ही करने का विधान बताया गया है. इसके पीछे धार्मिक मान्यता ये है कि शनिदेव को श्राप मिला था (Shani dev was cursed) कि वह जिसे भी देखेंगे, उसका अनिष्ट यानी बुरा हो जाएगा. यही वजह है कि शनिदेव की दृष्टि सीधे तौर पर हमारे जीवन पर ना पड़े इसलिए शनिदेव की तस्वीर या मूर्ति को घर के मंदिर या पूजा घर में रखना सही नहीं माना जाता. 

ये भी पढ़ें- शनिवार को इन लोगों को जरूर रखना चाहिए व्रत, उपवास के नियम भी जानें

शनिदेव की आंखों में न देखें

अगर आप मंदिर में भी शनिदेव के दर्शन करने के लिए जाएं तो उनके पैरों की तरफ देखें (Look towards his feet) और उनकी आंखों में आंखें डालकर उनके दर्शन न करें. अगर आप घर में शनिदेव की पूजा करना चाहते हैं तो उनका मन में ही स्मरण करें. साथ ही शनिवार के दिन जिसे शनिदेव का दिन माना जाता है, उस दिन शनिदेव के साथ ही हनुमान जी (Lord Hanuman) की भी पूजा करें. ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं. 

ये भी पढ़ें- बजरंगबली के भक्तों से नाराज नहीं होते शनिदेव, ऐसे करें पूजा

ये मूर्तियां भी मंदिर में न रखें

शनिदेव के अलावा राहु-केतु (Rahu ketu) की मूर्ति या तस्वीर, भगवान शिव के नटराज रूप (Natraj) की मूर्ति या तस्वीर और भैरव (Bhairav) की मूर्ति या तस्वीर भी घर में नहीं रखनी चाहिए.  

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.