World Deepest Blue Hole: रिसर्चर्स ने पानी में डूबे सबसे गहरे सिंकहोल का पता लगा लिया है. वह मेक्सिको में मौजूद ताम जा' ब्लू होल है. नई खोज के मुताबिक, यह ब्लू होल समुद्र तल से करीब 1,380 फीट (420 मीटर) नीचे तक जाता है. 2021 में ताम जा' ब्लू होल (TJBH) की खोज हुई थी. तब वैज्ञानिकों ने इसे जितना गहरा समझा था, यह उससे 480 फीट (146 मीटर) ज्यादा गहरा है. इसका मतलब यह कि ताम जा' ब्लू होल दुनिया का सबसे गहरा सिंकहोल है. अभी तक यह रिकॉर्ड साउथ चाइना सी के संशा योंगले ब्लू होल के नाम था. 'ड्रैगन होल' के नाम से मशहूर संशा योंगले ब्लू होल 990 फुट (301 मीटर) गहरा है. ताम जा' ब्लू होल पर हालिया रिसर्च के नतीजे Frontiers in Marine Science जर्नल में छपे हैं. वैज्ञानिकों ने स्कूबा डाइवर्स की मदद से ब्लू होल के टेंप्रेचर, कंडक्टिविटी और गहराई का माप लिया. रिसर्च के मुताबिक, "रियल टाइम डेटा से बता चला कि ताम जा' ब्लू होल (TJBH) 'दुनिया का सबसे गहरा ज्ञात ब्लू होल, जिसके तल तक अभी तक नहीं पहुंचा जा सका है.'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिसर्च से पता चला कि ब्लू होल के भीतर पानी की कई परतें हैं. करीब 400 मीटर की गहराई पर जो पानी है, वहां की स्थितियां कैरेबियाई सागर से मिलती-जुलती हैं. स्टडी के मुताबिक, इससे संकेत मिलते हैं कि TJBH शायद सुरंगों और गुफाओं के हिडेन नेटवर्क के जरिए समुद्र से जुड़ा हो.


मेक्सिको की चेतुमल खाड़ी में ताम जा’ ब्लू होल की लोकेशन और दिसंबर, 2023 में स्कूबा डाइविंग अभियान से मिली तस्वीरें. (Images : Alcérreca-Huerta et al. Frontiers in Marine Science (2024))

ब्लू होल क्या होते हैं?


ब्लू होल पानी से भरी खड़ी गुफाएं या सिंकहोल हैं, ये तटीय इलाकों में पाए जाते हैं. ब्लू होल तब बनते हैं जब सतह पर मौजूद पानी चट्टान से होकर रिसता है, खनिजों को घोलता है और दरारें चौड़ी करता है, जिससे आखिरकार चट्टान ढह जाती है. दुनिया के कुछ मशहूर ब्लू होल्स में बहामास में डीन का ब्लू होल, मिस्र में दहाब ब्लू होल और बेलीज में ग्रेट ब्लू होल आदि शामिल हैं.