Advertisement
photoDetails1hindi

Mars Perseverance Rover: मंगल ग्रह पर कहां गिरे Mars Rover के हिस्से? NASA ने जारी की 360 डिग्री पैनोरमा तस्वीर

नई दिल्ली: NASA ने 18 फरवरी को मंगल ग्रह पर पर्सिवियरेंस रोवर (Panorama Photo Of Mars Perseverance Rover) की लैंडिंग कराई. लाल ग्रह पर लैंडिंग के दौरान कहीं पर रोवर का पैराशूट गिरा, कहीं हील शील्ड गिरी और कहीं रोवर लैंड किया. लेकिन अब तक लोगों ने बस रोवर की तस्वीरें देखीं. लेकिन आज आपको बता रहे हैं कि इस रोवर के बाकी हिस्से मंगल ग्रह पर कहां हैं. यूरोपीय स्पेस एजेंसी ESA के स्पेसक्राफ्ट ExoMars Orbiter ने लाल ग्रह की लैंडिंग साइट की एक तस्वीर ली, जिसमें ये हिस्से साफ तौर पर दिखाई दे रहे हैं. 

 

360 डिग्री की अद्भुत HD पैनोरमा तस्वीर

1/5
360 डिग्री की अद्भुत HD पैनोरमा तस्वीर

मार्स पर्सिवरेंस रोवर (Panorama Photo Of Mars Perseverance Rover) के ऊपर लगे Mastcam-Z ने अपने चारों तरफ की तस्वीर कैद की है. जिन्हें जोड़कर 360 डिग्री पैनोरमा तस्वीर बनाई गई है. यह तस्वीर HD है. आपको बता दें कि इस तस्वीर को 142 छोटी तस्वीरों को जोड़कर बनाया गया है. 21 फरवरी से अब तक 142 तस्वीरें ली गई हैं और फिर इन तस्वीरों को सेलेक्ट किया गया है.

रोवर के ऊपर लगे नेविगेशन कैमरा

2/5
रोवर के ऊपर लगे नेविगेशन कैमरा

मार्स पर्सिवियरेंस रोवर (Panorama Photo Of Mars Perseverance Rover) के ऊपर लगे नेविगेशन कैमरा यानी Navcams ने भी 360 डिग्री पैनोरमा तस्वीर ली है. इसमें मंगल ग्रह के सबसे खतरनाक क्षेत्र जेजेरो क्रेटर की जमीन, गड्ढे, पीछे दूर दिखती पहाड़ियां और रोवर का अगला और पिछला हिस्सा साफ तौर पर दिख रहा है. इस तस्वीर को बनाने के लिए छह तस्वीरों को जोड़ा गया है.

Mars Perseverance Rover की सेल्फी

3/5
Mars Perseverance Rover की सेल्फी

मार्स पर्सिवियरेंस रोवर (Panorama Photo Of Mars Perseverance Rover) पर लगे नेविगेशन कैमरा यानी Navcams ने लाल ग्रह पर सेल्फी ली. इस सेल्फी में विशेष बात ये है कि इसमें रोवर के ज्यादातर प्लेनेटरी इंस्ट्रूमेंट्स दिख रहे हैं. इन्हीं उपकरणों की मदद से रोवर मंगल ग्रह पर मानव संभाविता के प्रमाण खोजेगा. साथ ही वहां के वातावरण, वायुमंडल, मिट्टी, पत्थर आदि की जांच करेगा. इस सेल्फी में रोवर का एक बड़ा हिस्सा दिखाई दे रहा है. 

सबसे खतरनाक जेजेरो क्रेटर की तस्वीर

4/5
सबसे खतरनाक जेजेरो क्रेटर की तस्वीर

मार्स पर्सिवरेंस रोवर (Panorama Photo Of Mars Perseverance Rover) ने मंगल ग्रह के सबसे खतरनाक जगह  जेजेरो क्रेटर (Jezero Crater) में लैंडिंग की है. इस क्रेटर में उबड़ खाबड़ पत्थर भरे पड़े हैं. रोवर की पैनोरमा तस्वीर में इस जेजेरो क्रेटर का किनारा भी स्पष्ट दिख रहा है. जिसमें पीछे की तरफ छोटी-छोटी लाल और भूरी पहाड़ियां दिख रही हैं, जबकि सामने की तरफ काली जमीन पर ढेर सारे पत्थर पड़े हुए हैं. 

तराशा हुआ पत्थर या छिपकर देखता जीव

5/5
तराशा हुआ पत्थर या छिपकर देखता जीव

आपको बता दें कि मार्स पर्सिवरेंस रोवर (Panorama Photo Of Mars Perseverance Rover) Mastcam-Z ने एक तस्वीर ली. जिसमें दूर एक पत्थर को देख कर ऐसा लग रहा है जैसे कोई इंसान छुप कर झांक रहा हो लेकिन जब इस तस्वीर को जूम करके देखा गया तो पता चला कि वह एक पत्थर है, जो लाल ग्रह पर तेजी से चलने वाली हवाओं से इंसानी आकार में बदल गया है. इन तस्वीरों में मास्टकैम-जेड के लेंस और कैमरे की हाई क्वालिटी का पता चल रहा है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़