ऐसे पैदा होता है New Moon, वैज्ञानिकों ने पहली बार Solar System के बाहर देखा यह नजारा; सामने आईं Pictures

वैज्ञानिकों ने पहली बार हमारे सौर मंडल (Solar System) से बाहर एक ग्रह (Planet) के चंद्रमा (Moon) को बनते हुए देखा है. यह ग्रह बृहस्‍पति (Jupiter) की तरह गैस और धूल से घिरा हुआ है. वैज्ञानिकों द्वारा ली गई तस्‍वीरों में साफ दिखाई देता है कि किस तरह ग्रह के छल्‍ले के अंदर एक चंद्रमा बन रहा है. यह छल्‍ला ऑरेंज-रेड कलर का है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jul 23, 2021, 14:29 PM IST
1/4

धरती से 370 प्रकाश वर्ष दूर है यह ग्रह

Jupiter like planet is 370 light years away from Earth

चिली के अटाकामा रेगिस्तान में स्थित ALMA Observatory के शोधकर्ताओं ने इस ग्रह के नए चंद्रमा (New Moon) के बनने की तस्‍वीरें ली हैं. PDS 70 नाम का यह ग्रह धरती से करीब 370 प्रकाश वर्ष दूर है. एक प्रकाश वर्ष से मतलब है 9.5 ट्रिलियन किलोमीटर. रिसर्चर्स का मानना है कि इस ग्रह के चारों ओर 3 चांद हैं, जिनमें से 2 बन चुके हैं और तीसरा बन रहा है. 

2/4

छल्‍लों से बनता है चंद्रमा

Moon is made from rings

रिसर्चर्स का कहना है ग्रह के चारों ओर Circumplanetary Disk यानी कि छल्‍ला है और इन्‍हीं से चंद्रमा बनते हैं. चंद्रमा को बनते देखने की यह खोज और अनुभव ग्रहों और चंद्रमा के निर्माण के बारे में समझने में काफी मददगार साबित होंगे. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक ग्रेनोबल यूनिवर्सिटी के खगोलशास्त्री मिरियम बेनिस्टी कहते हैं, 'ये ऑब्‍जर्वेशन अद्वितीय हैं. हम इनका लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, ताकि ग्रह निर्माण के सिद्धांत का परीक्षण किया जा सके. साथ ही  ग्रहों और उनके उपग्रहों के जन्म को अच्‍छे से समझा जा सके.'

3/4

4,400 ग्रह खोजे जा चुके हैं

4,400 planets have been discovered out of solar system

हमारे सौर मंडल के बाहर 4,400 से ज्‍यादा ग्रह खोजे जा चुके हैं, इन्‍हें Exoplanets कहते हैं लेकिन अब तक Circumplanetary Disk नहीं मिली थी. अब तक मिले सभी एक्सोप्लैनेट परिपक्व थे यानी की वे पूरी तरह बन चुके थे. 

4/4

50 लाख साल पुराना है PDS 70

PDS 70 star planet is 50 million years old

ऑरेंज कलर के इस तारे पीडीएस 70 का वजन करीब-करीब सूर्य (Sun) के बराबर है और यह 50 लाख साल पुराना है, जो कि ब्रह्मांडीय समय में पलक झपकने जितना समय है. इसके 2 चंद्रमा काफी युवा हैं और तीसरा चंद्रमा तो अभी पैदा ही हो रहा है. यह नया चांद छल्‍लों से धूल और गैस खींच रहा है. साथ ही यह चंद्रमा अपने ग्रह का चक्‍कर भी लगा रहा है. इसकी ग्रह से दूरी, पृथ्‍वी-सूर्य के बीच की दूरी (Earth-Sun Distance) से 33 गुना ज्‍यादा है. वहीं दोनों युवा चांद हमारे सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह बृहस्‍पति से भी बड़े हैं. 

(सभी फोटो: रॉयटर्स)