footage of Starlink’s precision landing in the ocean: अमेरिका के अरबपति कारोबारी एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी SpaceX ने 20 स्टारलिंक सैटेलाइट एक साथ लॉन्च किया. इन सैटेलाइट को लेकर फाल्कन 9 रॉकेट शुक्रवार को अंतरिक्ष में गया. अंतरिक्ष में भेजे गए सैटेलाइट में 13 डायरेक्ट टू सेल क्षमता वाले हैं. रॉकेट को केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 40 (एसएलसी-40) से शाम 7:31 बजे लॉन्च किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फाल्कन 9 ने फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन पर स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 40 (SLC-40) से स्टारलिंक उपग्रहों को पृथ्वी की निचली कक्षा में लॉन्च किया गया है. स्पेसएक्स द्वारा साझा की गई फुटेज में लिफ्टऑफ के बाद, फाल्कन 9 का पहला चरण अटलांटिक महासागर में स्पेसएक्स ड्रोन जहाज "जस्ट रीड द इंस्ट्रक्शन्स" पर उतरने के लगभग 8.5 मिनट बाद पृथ्वी पर वापस आया. वीडियो के अंत में स्थान के कारण स्प्लिट में से एक पानी की बूंदों से ढका हुआ है, लेकिन एक अलग कोण से लैंडिंग को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है.


आप भी देखें वीडियो-



यह इस मिशन का समर्थन करने वाले पहले चरण के बूस्टर के लिए 17वीं सफल उड़ान थी, जिसने पहले O3b mPOWER, OneWeb 2, Intelsat 40e, Maxar 2, Turksat-6A, Eutelsat 36X, Ovzon-3, CRS-26 और अब नौ Starlink मिशन लॉन्च किए हैं.


2024 में, SpaceX सक्रिय रूप से अपने Starlink तारामंडल का विस्तार कर रहा है, इसके लॉन्च का एक महत्वपूर्ण हिस्सा इस प्रयास के लिए समर्पित है. इस वर्ष कंपनी द्वारा किए गए 96 Falcon 9 मिशनों में से लगभग 64 Starlink उपग्रहों को कक्षा में तैनात करने पर केंद्रित रहे हैं.


स्टारलिंक क्या है?
स्टारलिंक हजारों सैटेलाइट का एक ग्रुप है जो धरती के काफी करीब लगभग 550 किमी की दूरी पर है और इसकी परिक्रमा करते हैं और पूरे विश्व को कवर करते हैं. स्टारलिंक सैटेलाइट अन्य जियोस्टेशनरी सैटेलाइट की तुलना में कम ऑर्बिट में हैं, जिससे तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी देना काफी आसान हो जाता है.