मंगल की जमीन पर यह किसका चेहरा? NASA के रोवर ने लाल ग्रह पर खींची रहस्यमय तस्वीर
Advertisement
trendingNow12477938

मंगल की जमीन पर यह किसका चेहरा? NASA के रोवर ने लाल ग्रह पर खींची रहस्यमय तस्वीर

Mars Perseverance Rover Images: मंगल ग्रह पर मौजूद NASA के पर्सिवियरेंस रोवर ने ऐसी चट्टान का फोटो खींचा है जो देखने में किसी इंसान के चेहरे जैसी नजर आती है.

मंगल की जमीन पर यह किसका चेहरा? NASA के रोवर ने लाल ग्रह पर खींची रहस्यमय तस्वीर

Science News: मंगल ग्रह से एक और अनोखी तस्वीर आई है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के रोवर ने वहां ऐसी चट्टान खोजी है जो एक एंगल से देखने पर इंसान के चेहरे जैसी नजर आती है. कुछ लोग इस तस्वीर में एक कटा हुआ, सड़ रहा इंसानी सिर देख रहे हैं जो सूर्य की तीखी रोशनी में बर्बाद हुआ जा रहा है. यह फोटो NASA के Perseverance रोवर ने 27 सितंबर को लिया था. यह तलछटी बलुआ पत्थर के एक टुकड़ा जैसा दिखता है, जो आस-पास की अन्य चट्टानों से अलग नहीं है.

मंगल पर इंसानी सिर जैसी चट्टान

इस चट्टान को जो चीज असामान्य बनाती है, वह है इसका आकार: जिस तरह से यह क्षतिग्रस्त है, और कैमरे की ओर इसका रुख, इसे एक सिर जैसा बनाता है, जो एक तरफ लेटा हुआ है, तथा भौंहों, नाक, मुंह और ठोड़ी से समानताएं जाहिर करता है. रैंडम वस्तुओं में सार्थक आकृतियों और तस्वीरों की पहचान को पैरीडोलिया कहा जाता है. यह मंगल ग्रह की तस्वीरों में आश्चर्यजनक रूप से आम है.

यह भी पढ़ें: एक सूर्य से 400 गुना बड़ा तारा तो दूसरा बूढ़ा सफेद बौना, दोनों मिलकर ब्रह्मांड में दिखा रहे गजब नजारा

क्या है पैरीडोलिया?

पैरीडोलिया तब होता है जब आपकी आंखें कुछ देखती हैं और आपके दिमाग के कुछ हिस्से उसे प्रोसेस करते हैं मगर बाकी ग्रे मैटर के समझने से पहले ही निष्कर्ष पर पहुंचे जाते हैं. इसी वजह से लोगों को पहाड़ों, पेड़-पौधों और यहां तक कि पानी में जाने पहचाने चेहरे या आकृतियां नजर आती हैं. गूगल अर्थ पर ऐसी कई जगहें हैं जो इंसान के चेहरे जैसी नजर आती हैं. 

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news