सुनीता विलियम्स का 420 KM दूर अंतरिक्ष से पहली बार छलका दर्द, जानें किस बात का दुख, कब होगी वापसी? कैसे गुजर रहे दिन
Advertisement
trendingNow12429454

सुनीता विलियम्स का 420 KM दूर अंतरिक्ष से पहली बार छलका दर्द, जानें किस बात का दुख, कब होगी वापसी? कैसे गुजर रहे दिन

Sunita Williams Butch Wilmore press conference: अंतरिक्ष में फंसे यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने 13 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने शुक्रवार को बहुत सारे सवालों के जवाब खुद दिए हैं. आइए जानते हैं आखिर सुनीता विलियम्स को किस बात का दुख है.

सुनीता विलियम्स का 420 KM दूर अंतरिक्ष से पहली बार छलका दर्द, जानें किस बात का दुख, कब होगी वापसी? कैसे गुजर रहे दिन

Sunita Williams press conference: पिछले सप्ताह बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल की धरती पर वापसी के बाद अंतरिक्ष में फंसे अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. शुक्रवार को सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने कहा कि उनके बिना बोइंग की उड़ान और कक्षा में कई अतिरिक्त महीने बिताने की संभावना से निपटना बहुत कठिन रहा है. बोइंग स्टारलाइनर की वापसी के बाद सुनीता विलियम्स की यह पहली  सार्वजनिक टिप्पणी थी, इसी के सहारे दोनों ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरी थी.

420 KM दूर अंतरिक्ष से किया प्रेस प्रेस कॉन्फ्रेंस 
सुनीता विलियम्स की प्रेस कॉन्फ्रेंस भारतीय समयानुसार शुक्रवार देर रात 12.15 बजे से शुरू हुई थी. इसमें सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर ने मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कई सवालों के जवाब दिए और अपने दिल की बात भी कही. सुनीता ने बातचीत के दौरान कहा कि मैं यहां फंसी और ऑर्बिट में कई महीने बिताना मुश्किल तो था लेकिन मुझे स्पेस में रहना काफी अच्छा लगता है.

चुनाव में ऐसे करेंगे वोट
अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं, जिसको लेकर सुनीता और बुच विल्मोर ने कहा, हम प्लान कर रहे हैं कि हम स्पेस से ही वोट दें. सुनीता विलियम्स ने मुसकुराते हुए कहा, यह कितना अलग होगा कि हम स्पेस से वोट देंगे.

किस बात का है दुख
उन्होंने ये भी कहा कि मैं अपनी मां के साथ कीमती समय बिताना चाहती थी, लेकिन एक ही मिशन में दो अलग-अलग यान में रहकर अच्छा लग रहा है. उन्होंने कहा कि हम टेस्टर हैं और यही हमारा काम है. इस दौरान दोनों अंतरिक्ष यात्रियों ने कहा, हमारे बिना बोइंग के स्टारलाइन को वापस धरती पर जाते देखना, हमारे लिए काफी दुखद था.

कब होगी वापसी?
सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर बोइंग के स्टारलाइनर से अंतरिक्ष की यात्रा पर गए थे. हालांकि, स्टारलाइनर में तकनीकी खराबी आने के कारण दोनों इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में ही फंस गए. बीते दिनों, बोइंग के स्टारलाइनर को बिना क्रू के धरती पर लैंड कराया गया. अब नासा ने सुनीता विलियम्स और विल्मोर की वापसी की योजना तैयार की है. दोनों क्रू9 मिशन का हिस्सा होंगे और 2025 में फरवरी के महीने में धरती पर वापस आएंगे.

8 दिनों में थी वापसी, 8 महीने हो गए
अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर आठ दिवसीय मिशन पर अंतरिक्ष पर गए थे लेकिन अब दोनों करीब आठ महीने से अधिक समय तक वहीं रहने वाले हैं.

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news