Air Conditioner सेलेक्ट करते समय इन बातों का रखें ध्यान

गर्मी से बचने के लिए एयर कंडीशनर किसी वरदान से कम नहीं है, जानें एसी खरीदते समय हमें किन बातों का ध्यान देना चाहिए.

Air Conditioner सेलेक्ट करते समय इन बातों का रखें ध्यान

हमारे डेली यूज में एयर कंडीशनर (AC) सबसे जरूरी चीज बन गई है. खासकर गर्मी और बरसात में इनकी जरूरत तो हर घर को है. लेकिन इन्हें खरीदते वक्त हमें मार्केट में ढेर सारे ऑप्शन दिखाई देते हैं, जिसके चलते आप उलझन पड़ सकते हैं. इसी भ्रम को दूर करने के लिए एयर कंडीशनर की लिस्ट लेकर आए हैं ताकि आप अपनी जरूरतों के अनुसार बेहतर ऑप्शन सेलेक्ट कर सकें.

सेंट्रल एयर कंडीशनिंग सिस्टम

fallback

Order Now

मॉल, होटल और बड़े घरों जैसे बड़े स्थानों के लिए सेंट्रल AC सिस्टम स्पेशल रूम के लिए बेस्ट होता है. इसमें एक बड़ा केंद्रीय कंप्रेसर होता है जो नलिकाओं के माध्यम से हवा को ठंडा करके चारों तरफ फैलाने का काम करता है. यह बड़े स्थानों के लिए बेहतर होता है.

स्प्लिट एयर कंडीशनर

fallback

Order Now

बड़े घरों और दफ्तरों के लिए स्प्लिट एसी बेस्ट है. यह कंप्रेसर और एयर डिस्ट्रीब्यूशन यूनिट को अलग करता है, जिससे शोर करने वाला कंप्रेसर बाहर होता है यह सेटअप अंदर के हिस्से को शांत और ठंडा रखता है. लेकिन ये थोड़ा महंगा आता है.

विंडो एयर कंडीशनर

fallback

Order Now

विंडो एसी एक कॉम्पैक्ट, ऑल-इन-वन यूनिट होते हैं जिन्हें खिड़की में आसानी से लगाया जा सकता है. ये किफायती और सरल होते हैं, लेकिन ये थोड़ा शोर कर सकते हैं और छोटे कमरों के लिए सबसे बेहतर माने जाते हैं.

पोर्टेबल एयर कंडीशनर

fallback

Order Now

विंडो एसी का पोर्टेबल वर्शन अस्थायी कूलिंग की आवश्यकताओं के लिए बेहतर होता है. पोर्टेबल एसी को इधर-उधर ले जाना आसान होता है.

स्मार्ट एयर कंडीशनर

fallback

Order Now

ये एसी स्मार्ट होम टेक्नोलॉजी से बनाता हैं और आपकी आदत और मौसम के अनुकूल चलने वाला कूलिंग देता है. ये सुविधाजनक और कुशल होते हैं.

विभिन्न प्रकार के विशेषताओं और ब्रांडों को देखते हुए आज ही अपने घर के लिए सही एयर कंडीशनर सेलेक्ट करें. आपके AC की कूलिंग क्षमता और साइज आपके घर के फ्लोर एरिया, कमरों की संख्या, छत की ऊंचाई, मौसम के अनुसार और कई कारणों पर निर्भर करता है.

1: फ्लोर का साइज 

सबसे पहले उन कमरों के कुल फ्लोर एरिया का साइज नाप ले जिसे आप ठंडा रखना चाहते हैं. सभी रूम की लंबाई और चौड़ाई को माप लें और फ्लोर एरिया निकालने के लिए गुणा करें. कमरे के साइज के आधार पर AC क्षमता के लिए कुछ इस तरह से उपयोग करें.

100-150 वर्ग फीट: 1 टन AC

150-250 वर्ग फीट: 1.5 टन AC

250-400 वर्ग फीट: 2 टन AC

400-600 वर्ग फीट: 2.5 से 3 टन AC

2: छत की ऊंचाई को ध्यान में रखें

ऊंची छत के लिए अधिक पावरफुल एसी की जरूरत होती है. 10 फीट से अधिक ऊंची छत के लिए, एसी की क्षमता 0.5 टन प्रति फीट बढ़ाना चाहिए.

3:  व्यक्ति के अनुसार

कमरे में ज्यादा लोगों के रहने का मतलब है कूलिंग पर अधिक लोड होना. 4-6 या उससे ज्यादा लोगों के लिए AC की क्षमता 0.5 टन बढ़ाएं.

4: मौसम को ध्यान में रखें

गर्म जलवायु में एसी की अधिक क्षमता की जरूरत होती है.

5: AC प्रकार के अंतर को समझें

अलग-अलग तरह के एसी में एक ही टन के लिए अलग-अलग कूलिंग क्षमता होती है. 

परफेक्ट साइज के एयर कंडीशनर (AC) को सेलेक्ट करे जिससे आप अपने आराम को और भी बेहतर बना सकते हैं. जब आप एसी खरीदने जाए तो कमरे का साइज, छत की ऊंचाई, रहने वालों की संख्या,  मौसम जैसे कारकों पर विचार जरूर करें.

डिस्क्लेमर: यह एक स्पॉन्सर्ड आर्टिकल है. यह आर्टिकल पेड पब्लिकेशन है और इसमें IDPL की कोई पत्रकारिता/संपादकीय संबंधी कोई भागीदारी नहीं है. इसे लेकर IDPL किसी भी तरह की जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news