कचरा बैग के प्रकार, साइज और पैकिंग: सब कुछ जानें

कचरे के बैग कई अलग-अलग साइज के होते हैं, यहां से आप अपनी जरूरतों के अनुसार बेस्ट कचरा बैग सेलेक्ट कर सकते हैं.

कचरा बैग के प्रकार, साइज और पैकिंग: सब कुछ जानें

कचरे के बैग कई प्रकार के होते हैं, जो आपकी जरूरत और पसंद के हिसाब से बनाए जाते हैं. यहाँ कचरा बैग के बारे में कई प्रकार की जानकारी दी गई है.

नॉर्मल कचरा बैग

आम तौर पर कचरा बैग जिन्हें नॉर्मल कचरा बैग कहा जाता है. ये घरेलू कचरे के लिए बहुत अच्छे होते हैं. ये खास तौर पर प्लास्टिक मैटेरियल के पॉलीइथिलीन से बने होते हैं. जो कि सस्ती और कई जगह पर आसानी से मिल जाते है. इनके कई अलग-अलग साइज के होते है ताकि वे घर के कई डिब्बों में फिट हो सकें. यह बैग आपके घर के बचे हुए खाने या कागज के कचरे जैसी सामान्य चीजों को फेंकने के लिए यूज किया जाता है.

भारी-भरकम कचरा बैग

इस बैग को आमतौर पर एक्स्टा लोड को रखने के लिए मोटे प्लास्टिक से बनाए जाते हैं. वे बहुत मजबूत होते हैं और फटने से रोकता है. इस प्रकार के बैग का उपयोग कचरे में खुरदरी या बड़ी चीजें के लिए किया जाता है जैसे कि टूटे हुए कांच, पत्थर और धातु के टुकड़े अन्य कई तरह के कचरे भरने के लिए बेस्ट हो सकता है. 

रीसाइकिलिंग बैग

रीसाइकिलिंग बैग में कागज, कांच या प्लास्टिक का उपयोग करना चाहिए. ये सामान्य कचरा बैग से अलग और नीले कलर में दिखाई देते हैं. रीसाइकिलिंग बैग ऐसे बैग होते हैं जिनका उपयोग कचरे को अलग-अलग करके रिसाइक्लिंग के लिए किया जाता है. इन बैग का मुख्य उद्देश्य है कि कई प्रकार के कचरे को सही ढंग से अलग किया जा सके.

जो लोग अपने नेचुरल कचरे का सही तरीके से रखना चाहते हैं तो इस बैग का उपयोग करें क्योंकि ये बैग आपके कचरे को खाद के रूप में बदल देता है. ये बैग पर्यावरण के अनुकूल होते हैं.

गंध रहित बैग

अक्सर कचरों से बहुत ही अधिक गंध निकलती है, ऐसे लोगों को गंध कम करने वालों बैग के लिए इस्तेमाल करना चाहिए. इन बैग में ऐसे अनोखे तत्व होते है जो अप्रिय गंध को कम करने के लिए बेस्ट होते हैं.

कचरा बैग के साइज

छोटे कचरा बैग (4-10 गैलन)

छोटे कचरे के थैले छोटे कचरे के डिब्बों के लिए सबसे परफेक्ट होते हैं. यो आम तौर पर बाथरूम या कार्यालयों में रखे जाते हैं. इन थैलों का साइज आमतौर पर 17” x 18” से लेकर 24” x 27” तक होता है.

मध्यम आकार  के कचरा बैग  (12-20 गैलन)

ये कचरा बैग रसोई के लिए बेस्ट ऑप्शन होता है. इनका साइज आमतौर पर लगभग 23” x 30” से 25” x 33” के बीच होता है. ये बैग घरेलू कचरा रखने के लिए बेस्ट होता है.

बड़े कचरा बैग  (30-39 गैलन)

ये बैग बड़े रसोई या बाहरी कचरा के लिए परफेक्ट होता है. इस बैग का साइज 30-36 और 33-39 में होता है. जिन घरों और कार्यस्थलों में बहुत अधिक कचरा होता होता है उनके लिए ये बैग उपयोगी है.

अतिरिक्त बड़े  कचरा बैग  (40-55 गैलन)

अतिरिक्त बड़े कचरा बैग को विशेष रूप से बड़ी सफाई के लिए डिजाइन किए गए हैं. इनका साइज आमतौर पर लगभग 35” x 50” से 38” x 58” होता है.

कचरा बैग की संख्या पैक करें

आप कचरे के बैग के लिए अलग-अलग पैक काउंट में से सेलेक्ट कर सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उनका कितनी बार इस्तेमाल करते हैं और आपका स्टोरेज एरिया क्या है.

कचरा बैग के छोटे पैक (10-30 बैग)

छोटे पैक छोटे घरों या कम उपयोग के लिए बेस्ट होते हैं. इन्हें आसानी से रखा जा सकता है और जरूरत से ज्यादा सामान रखने से बचा जा सकता है. ऐसे पैक छोटे परिवारों वाले लोगों के लिए बिल्कुल परफेक्ट है.

कचरा बैग के मध्यम पैक (40-100 बैग)

मध्यम पैक मानक साइज के घरों के लिए बेस्ट होते हैं. यह उन घरों के लिए बेस्ट ऑप्शन है जिनका परिवार न बहुत कम हो न बहुत अधिक हो.

कचरा बैग के बड़े पैक (100+ बैग)

ये बैग के बड़े पैक व्यापारियों या बड़े परिवार के उपयोग के लिए परफेक्ट हैं. इन बैगों का साइज 30-36 और 33-39 है. इन्हें बार-बार बदलने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि इसकी क्षमता अधिक होती है. ये उन घरों या व्यापारियों के लिए बेस्ट है जो अधिक कचरा पैदा करते हैं.

Hefty Ultra Strong Tall Kitchen Trash Bags

fallback

Order Now

भारी अल्ट्रा मजबूत लंबे रसोई कचरा बैग विशेष रूप से डिजाइन किए गए बैग होते हैं जो आपकी रसोई के कचरे को संभालने के लिए अधिक टिकाऊ और क्षमता वाले होते हैं. वे 80 के पैक में आते हैं.

Glad ForceFlexPlus Trash Bags

fallback

Order Now

ग्लैड फोर्सफ्लेक्सप्लस ट्रैश बैग मजबूत और भरोसेमंद हैं. एक पैक में 13-गैलन साइज के 110 बैग होते हैं. ये बैग अधिक मजबूती और रिसाव से बचाने के लिए दो परतों से बने होते हैं. इनमें गंध को रोकने के लिए एक खास टेक्नोलॉजी होती है, जो रसोई के उपयोग के लिए बिल्कुल परफेक्ट है.

BioBag Compostable Bags

fallback

Order Now

ये बैग जैविक कचरे के लिए बहुत अच्छे हैं. इनमें 13 गैलन की क्षमता होती है और एक पैक में 48 बैग मिलते हैं. ये बैग पौधों पर आधारित सामग्रियों से बने होते हैं, इसलिए ये ज्यादातर रसोई के डिब्बों में आसानी से फिट हो जाते हैं. ये प्लास्टिक कचरे को लैंडफिल में जाने से रोकने में मदद करते हैं. इस बैग को पर्यावरण के अनुकूल बनाया गया है.

डिस्क्लेमर: यह एक स्पॉन्सर्ड आर्टिकल है. यह आर्टिकल पेड पब्लिकेशन है और इसमें IDPL की कोई पत्रकारिता/संपादकीय संबंधी कोई भागीदारी नहीं है. इसे लेकर IDPL किसी भी तरह की जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news