नई दिल्ली : स्टार निशानेबाज अभिनव बिंद्रा, जीतू राय और एनआरएआई प्रमुख रनिंदर सिंह ने गुरुवार को कहा कि आठवीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप रियो ओलंपिक का कोटा हासिल करने की कोशिश में जुटे भारतीय निशानेबाजों की तैयारी के लिये उम्दा मौका होगी।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चैम्पियनशिप 27 से 30 सितंबर तक डाक्टर कर्णीसिंह निशानेबाजी रेंज पर आयोजित की जायेगी । इसके बाद एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप होगी जो उपमहाद्वीप के निशानेबाजों के लिये ओलंपिक कोटा हासिल करने का आखिरी मौका होगी।


ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण जीतने वाले एकमात्र भारतीय बिंद्रा ने कहा, ‘यह रियो की तैयारी का अच्छा मौका होगा। मैं भविष्य की तैयारी के लिये इसे अहम मानता हूं। मैं रोज अभ्यास कर रहा हूं और रेंज बेहतर लग रही है।’ उन्होंने कहा, ‘हम सही दिशा में जा रहे हैं। लगातार तीन ओलंपिक में पदक जीतने से पता चलता है कि हमारे पास प्रतिभा की कमी नहीं है।’ रनिंदर ने कहा, ‘भारतीय और एशियाई निशानेबाजी के लिये यह बड़ा दिन है क्योंकि 2010 राष्ट्रमंडल खेलों के बाद भारत में पहली अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी स्पर्धा हो रही है।’ 


भारत ने अभी तक रियो ओलंपिक के आठ कोटे हासिल किये हैं जबकि लंदन ओलंपिक में भारत के पास 11 कोटा स्थान है। रनिंदर ने बताया कि चार दिवसीय इस स्पर्धा में 14 देशों के 180 निशानेबाज भाग लेंगे। मेजबान भारत के 56 निशानेबाज इसमे सीनियर, युवा और जूनियर वर्ग में उतरेंगे। पाकिस्तान की तरह चीन भी इसमें भाग नहीं ले रहा है क्योंकि वहां ओलंपिक ट्रायल शुरू हैं।